ओमिक्रॉन वैरिएंट के सबसे ज्यादा संक्रमित दिल्ली में , अब तक देश में कुल 598 मरीज मिले

टीम भारत दीप |

यूपी में आज से सीरो सर्वे हो रहा है, इसके लिए दस टीमें गठित।
यूपी में आज से सीरो सर्वे हो रहा है, इसके लिए दस टीमें गठित।

दिल्ली में अब सबसे अधिक 142 मामले हो गए हैं। वहीं महाराष्ट्र 141 संक्रमितों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है। इसके साथ ही गुजरात(49),तेलंगाना(44),केरल (57), तमिलनाडु(34), कर्नाटक(38),राजस्थान(43), हरियाणा(10),मध्यप्रदेश(9),ओडिशा(8), आंध्र प्रदेश(6), प. बंगाल(6),जम्मू-कश्मीर(3),उत्तर प्रदेश(2) चंडीगढ़(3), लद्दाख(1), उत्तराखंड में (1) हिमाचल(1) में भी ओमिक्रॉन के केस हैं। कोरोना के संक्रमण दर में भी 0.5 फीसदी की गंभीर बढ़ोतरी हुई है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा भयावह दंश झेलने वाले देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई में फिर ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा तेजी से बढ़ रहा है।

ह खतरा अब तक 19 राज्य-केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 598 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ओमिक्रॉन संक्रमितों के मामले में दिल्ली ने महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया है। दिल्ली में अब सबसे अधिक 142 मामले हो गए हैं। वहीं महाराष्ट्र 141 संक्रमितों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है।

इसके साथ ही गुजरात(49),तेलंगाना(44),केरल (57), तमिलनाडु(34), कर्नाटक(38),राजस्थान(43), हरियाणा(10),मध्यप्रदेश(9),ओडिशा(8), आंध्र प्रदेश(6), प. बंगाल(6),जम्मू-कश्मीर(3),उत्तर प्रदेश(2) चंडीगढ़(3), लद्दाख(1), उत्तराखंड में (1) हिमाचल(1) में भी ओमिक्रॉन के केस हैं। कोरोना के संक्रमण दर में भी 0.5 फीसदी की गंभीर बढ़ोतरी हुई है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। 

24 घंटे में कोरोना के 6,531 मामले

बात अगर कोरोना वायरस की करें तो देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 6531 मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 7,141 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जबकि देश में कुल सक्रिय मामले 75,841 बच गए हैं। ओमिक्रॉन संक्रमितों के मामले में दिल्ली ने महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ दिया है। दिल्ली में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 142 हो गई है जबकि महाराष्ट्र में अब 141 मामले हैं। देश में अब कुल 598 मरीज हो गए हैं।   

यूपी में आज से सीरो सर्वे शुरू

ओमिक्रॉन वैरिएंट के लगातार बढ़ते खतरे को ​देखते हुए स्वास्थ्य विभाग तीसरा सीरो सर्वे कराने जा रहा है। सोमवार से यह सीरो सर्वे शुरू किया जाएगा। इसके तहत 100 अलग अलग व्यक्तियों के नमूने लिए जाएंगे।कोरोना वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस तीसरे सीरो सर्वे के लिए 10 टीमों का गठन किया गया है।

हर टीम में चार सदस्य होंगे। यह सर्वे लखनऊ समेत प्रदेश के 19 जिलों में किया जाएगा। इसमें पहली और दूसरी लहर में संक्रमित और कुछ टीकाकरण कराने वाले व्यक्तियों के साथ संक्रमण की चपेट में न आने वाले कुछ व्यक्ति भी सर्वे में शामिल किए जाएंगे। इन सभी के शरीर में मौजूद एंटीबाडी की जांच होगी। इस सर्वे के तहत लिए गये नमूनों की जांच केजीएमयू में की जाएगी।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें