आगरा: नशा करने वाले शारीरिक और आर्थिक रूप से खोखले हो जाते है: डॉ. राजीव

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

विश्व का एक बड़ा आर्थिक हिस्सा इस क्राइम में लगा हुआ है।
विश्व का एक बड़ा आर्थिक हिस्सा इस क्राइम में लगा हुआ है।

डॉ. अनूप दीक्षित ने सिगरेट, ड्रग, शराब एवं इनके कॉकटेल के द्वारा होने वाले विभिन्न बीमारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन सभी से लिवर खराब होना एवं शरीर के लगभग सभी अंगों के जिसमें फेफड़े,गाल ब्लैडर, पैंक्रियास जैसे महत्वपूर्ण अंगों का कैंसर जैसे रोग होता है।

आगरा। अन्तरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर देशभर में लोगों से नशीले पदार्थों से दूर रहने की सीखी दी जाती है। इस अवसर पर आईएमए आगरा समाज के लोगों से अपील की है कि वह नशाखोरी से दूर रहे।  

प्रेसिडेंट डॉ. राजीव उपाध्याय ने समाज के विभिन्न वर्ग से हर प्रकार का नशा जैसे शराब अफीम ड्रग्स गांजा इत्यादि किसी भी प्रकार से दूर रहने की अपील की। नशा करने वाले दोहरी मार के शिकार होत है। नशा व्यक्ति को तो वह खोखला करता ही है शारीरिक रूप से एवं  आर्थिक रूप से भी वह व्यक्ति को नुकसान पहुंचाता है।

आईएमए सचिव डॉ. अनूप दीक्षित ने सिगरेट, ड्रग, शराब एवं इनके कॉकटेल के द्वारा होने वाले विभिन्न बीमारियों के बारे में जानकारी दी।

 इन सभी से लिवर खराब होना एवं शरीर के लगभग सभी अंगों के जिसमें  फेफड़े,गाल ब्लैडर, पैंक्रियास जैसे महत्वपूर्ण अंगों का कैंसर जैसे रोग होता है। डॉ. दीक्षित ने समाज से मार्मिक अपील की कि अगर समाज के बड़े इन व्यसनों से दूर रहेंगे तो समाज के बच्चे भी इनसे दूर रहेंगे । 

प्रेसिडेंट इलेक्ट डॉक्टर ओपी यादव ने बच्चों में बढ़ रही नशाखोरी की प्रवृत्ति को लेकर चिंता व्यक्त की। टिंक्चर का प्रयोग एक सरल सुलभ सस्ते नशे के रूप में जो समाज में हो रहा है उसको रोकने के लिए उन्होंने अपील की। विभिन्न प्रकार की गिलू की सुगंध भी बच्चों को नशाखोरी की आदत में डालती है।

आईएमए मीडिया प्रभारी एवं सांस्कृतिक सचिव डॉ. पंकज नगायच ने बताया कि यह दिवस यूनाइटेड नेशन के आवाहन पर प्रत्येक वर्ष 26 जून को 1989 से अब तक एक अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 इस अवसर पर विभिन्न देशों से आवाहन किया जाता है विभिन्न सरकारों से आवाहन किया जाता है कि वह अपने अपने देशों में नशाखोरी ड्रग्स का इस्तेमाल करने को रोके एवं उसके गैर कानूनी आवागमन को भी कठोर से कठोर नियम के साथ रोका जाए।

क्योंकि विश्व का एक बड़ा आर्थिक हिस्सा इस क्राइम में लगा हुआ है और समाज को पंगु कर रहा है। उन्होंने बच्चों से विशेषकर आवाहन किया कि ड्रग  से कोसों दूर रहने का प्रतिदिन संकल्प लिया करें ।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें