श्रीराम के स्वागत में स्वर्ग सी दमकी अयोध्या, पहली बार प्रभु के चरण में जले 11 हजार दीप

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया अयोध्या, हर तरफ दीपावली का उल्लास।
रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया अयोध्या, हर तरफ दीपावली का उल्लास।

पहली बार रामलला के मंदिर में 11 हजार दीप जलाए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अयोध्या में जन्मभूमि पहुंचकर रामलला की पूजा की। इसके बाद रामकथा पार्क में भगवान की अगवानी की।

अयोध्या। छोटी दीपावली पर दीपों से सजी अयोध्या ने भगवान राम के स्वागत में स्वर्ग सी दिख रही थी। हर तरह उल्लास की रोशनी दिख रही थाी।

पहली बार रामलला के मंदिर में 11 हजार दीप जलाए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अयोध्या में जन्मभूमि पहुंचकर रामलला की पूजा की।

इसके बाद रामकथा पार्क में भगवान की अगवानी की। योगी और पटेल शाम को दीपोत्सव की शुरुआत की। दीपोत्सव के लिए सरयू के 24 घाटों को छह लाख दीये प्रज्ज्वलित किए गए।

प्रभु राम नगरी में तीन दिवसीय दीपोत्सव की शुरूआत शुक्रवार से हो गई। प्रभु के श्रद्धालुओं के लिए दीपोत्सव कार्यक्रम को टीवी पर दिखाया गया। इस बार कम संख्या में लोगों के आने की अनुमति थी।

हालांकि श्रद्धालुओं  शुक्रवार से ही आनलाइन दीप जला कर अपनी हाजिरी लगा रहे है। शुक्रवार को भगवान राम का राज्याभिषेक हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- भगवान राम का मंदिर बनने के इंतजार में दुनियाभर में भक्तों की पीढ़ियां गुजर गईं।

भक्तों का यह सपना पीएम मोदी की वजह से पूरा हुआ। आज पांच सदी का संकल्प पूरा होता हुआ दिखाई दे रहा है।मुख्यमंत्री और राज्यपाल आनंदी पटेल ने भगवान श्रीराम , लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और गुरु वशिष्ठ का स्वागत किया।

सरयू के तटों पर सजी दीप श्रृंखला में महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया गया है। अवध यूनिवर्सिटी के कला और फाइन आर्ट विभाग के स्टूडेंट्स ने दीपों के साथ राम कथा के प्रसंगों का दिखाया है।  सुरक्षा व्यवस्था के लिए ड्रोन कैमरे से पूरे अयोध्या की निगरानी की गई। जगह-जगह जवान डटे रहे। 


संबंधित खबरें