आजम खान की तबीयत फिर बिगड़ी, फेफड़ों में फाइब्रोसिस का संक्रमण

टीम भारत दीप |

फेफड़ों में झिल्ली बन जाती है, फेफड़े कम एक्टिव रह जाते हैं।
फेफड़ों में झिल्ली बन जाती है, फेफड़े कम एक्टिव रह जाते हैं।

अब उन्हें हर घंटे 5 लीटर ऑक्सीजन दी जा रही है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमित होने के चलते सपा सांसद को सीतापुर जेल से 10 मई को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनके स्वास्थ्य की निगरानी डॉक्टर कर रहे है।

लखनऊ। सपा के दिग्गज नेता आजम खान का कोरोना संक्रमण की वजह से फिर तबीयत खराब हो गई। उनके फेफड़ों में फाइब्रोसिस का संक्रमण पाया गया है। इससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई है। डॉक्टर्स ने उनका ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ा दिया है।

अब उन्हें हर घंटे 5 लीटर ऑक्सीजन दी जा रही है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमित होने के चलते सपा सांसद को सीतापुर जेल से 10 मई को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनके स्वास्थ्य की निगरानी डॉक्टर कर रहे है। बीच में उनकी तबीयत ठीक हो गई थी, लेकिन फिर से फेफड़ों में सक्रमण होने से ऑक्सीजन दी जा रही है। 

मेदांता अस्पताल प्रशासन ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर आजम खान के स्वास्थ्य की जानकारी दी। बताया कि उनकी हालत नाजुक है, लेकिन काबू में है। डॉक्टर्स की टीम लगातार उनकी हेल्थ पर नजर बनाए है।

 गोरखपुर मे व्हाइट फंगस की दस्तक, मिले तीन मरीज, जानिए इसके लक्षण

डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक सांसद आजम खान का सीटी स्कैन हुआ। इसमें उनके फेफड़ों में फाइब्रोसिस और कैविटी पाई गई है। उनको 5 लीटर ऑक्सीजन का सपोर्ट दिया जा रहा है।

क्या है फाइब्रोसिस

पोस्ट कोविड पल्मोनरी फाइब्रोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोविड संक्रमण के कारण फेफड़ों के नाजुक हिस्सों को नुकसान पहुंचता है। फेफड़ों में झिल्ली बन जाती है। फेफड़े कम एक्टिव रह जाते हैं। इससे ऑक्सीजन और कार्बन-डाईऑक्साइड एक्सचेंज होना कम हो जाता है।

14 माह से सजा काट रहे सांसद

आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला पिछले 14 महीने से सीतापुर जेल में बंद थे। दोनों 1 मई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे। पहले उनका जेल में इलाज चल रहा था, लेकिन ऑक्सीजन लेवल कम होने के बाद उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में शिफ्ट किया गया। आजम के साथ उनके बेटे अब्दुल्ला को भी मेदांता में ही भर्ती कराया गया है।

आजम, उनकी पत्नी रामपुर सदर से विधायक तंजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला के खिलाफ फरवरी 2020 में रामपुर के अपर जिला न्यायाधीश धीरेंद्र कुमार की अदालत ने कुर्की का वारंट जारी किया था।

झांसी में पत्नी से झगड़े के बाद युवक ने दो बच्चों का सिर कुचलकर मारने के बाद की आत्महत्या

यह वारंट पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने से संबंधित मुकदमें में जारी किए गए थे। अदालत में पेश न होने के कारण तीनों के खिलाफ गैर जमानती वारंट पहले ही जारी किए जा चुके थे। 

कई बार उड़ी अफवाह

आपकों बता दें कि कई बार सोशल मीडिया पर सांसद के स्वास्थ्य को लेकर कई बार अफवाह उड़ी, लेकिन वह गलत साबित हुईं। पुलिस ने कई लोगों पर अफवाह फैलाने के मामले में केस दर्ज करके कार्रवाई भी की।

आजम खान के स्वास्थ्य को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें प्रसारित होने से  उनके समर्थकों में जबरदस्त आक्रोश देखा गया था। सपा नेता रामगोपाल ने सरकार पर इलाज में लापरवाही का आरोप भी लगा चुके है। 


संबंधित खबरें