मार्च में केवल 20 दिन होंगे बैंकों में काम , समस्या से बचने झट से निपटा ले लेनदेन

टीम भारत दीप |

बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों ने  दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है।
बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों ने दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है।

यदि आपको बैंक से संबंधित जरूरी काम है तो उन्हें अभी से निपटाना शुरू कर दें क्योंकि मार्च माह में कुल 11 दिन बंद रहेंगे। मार्च माह में होली के त्योहार के अलावा भी कई दिन ऐसे हैं, जब अलग-अलग राज्यों में विशेष पर्व व अन्य त्योहार पर स्थानीय अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे।

बैंकिंग डेस्क। मार्च माह में सरकारी छुट्टियां कुछ ज्यादा ही रहेंगी, इसलिए बैंकों का काम भी प्रभावित रहेगा । मार्च माह के कैलंडर पर नजर डाले तो पता चलेगा इस बार इस माह में 11 दिन तक काम नहीं होगा, यानि केवल 20 दिन ही काम होंगे।

इसलिए मार्च में बैंकिग काम करने से पहले होने वाली छुटिटयों के बारे में जानकारी अवश्य लें अन्यथा परेशान होना होगा।। ऐसे में अगर यदि आपको बैंक से संबंधित जरूरी काम है तो उन्हें अभी से निपटाना शुरू कर दें क्योंकि मार्च माह में कुल 11 दिन बंद रहेंगे। 

मार्च माह में होली के त्योहार के अलावा भी कई दिन ऐसे हैं, जब अलग-अलग राज्यों में विशेष पर्व व अन्य त्योहार पर स्थानीय अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले बैंक के अवकाश के बारे में जरूरी जानकारी जरूर ले लें।

कुल 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

 भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई के छुट्टियों के कैलेंडर पर नजर डाले तो देखेंगे कि मार्च में होली और महाशिवरात्रि को मिलाकर कुल 11 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार भी बैंकों में अवकाश रहेगा।

छुट्टियां की लिस्ट

  • 5 मार्च  चापचर कुट के उपलक्ष्य में मिजोरम के बैंकों में अवकाश रहेगा
  • 11 मार्च महाशिवरात्री के अवसर पर अवकाश
  • 22 मार्च बिहार दिवस की बिहार प्रदेश में छुट्टी
  • 29 और 30 मार्च होली की छुट्टी रहेगी

हड़ताल के कारण भी प्रभावित रहेंगे बैंक

उपरोक्त सभी छुट्टियों के अलावा बैंक हड़ताल के कारण भी काम प्रभावित रह सकता है। बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों का शीर्ष निकाय यूएफबी ने सार्वजिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है।

ऐसे में 15 और 16 मार्च को भी बैंक बंद रह सकते हैं। गौरतलब है कि मार्च माह की शुरुआत के साथ ही नया वित्त वर्ष भी आरंभ हो जाएगा। ऐसे में कोशिश यह करें कि ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कर लिया जाए।


संबंधित खबरें