रात में सलाद खाने के हैं शौकीन तो हो जाइए सावधान! हो सकता है ये नुकसान

टीम भारत दीप |

असावधानी बरती गई तो फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।
असावधानी बरती गई तो फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

सलाद खाना हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। पौष्टिक रूप से सलाद हमारे शरीर में उन पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है जो भोजन के पकने के दौरान नष्ट हो जाते हैं। डायटीशियन बताते हैं कि सलाद के जरिए न केवल विटामिन्स, मिनरल्स की कमी पूरी होती है। बल्कि यह शरीर में फाइबर्स की कमी को भी पूरा करते हैं।

लखनऊ। सेहत को लेकर चैकन्ने रहने वाले लोग सलाद के बेहद शौकीन होते हैं। दरअसल सलाद खाना हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। पौष्टिक  रूप से सलाद हमारे शरीर में उन पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है जो भोजन के पकने के दौरान नष्ट हो जाते हैं। डायटीशियन बताते हैं कि सलाद के जरिए न केवल विटामिन्स, मिनरल्स की कमी पूरी होती है।

बल्कि यह शरीर में फाइबर्स की कमी को भी पूरा करते हैं। ये भी कहा जाता है कि सलाद खाना सेहत के लिए अच्छा तो जरूर है लेकिन अधिकांश लोग ये नहीं जानते कि सलाद खाने का सही तरीका क्या है? इसलिए कई बार सलाद खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। खात तौर पर बारिश के मौसम में सलाद खाने में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

कहा जाता है कि इसमें जरा सी भी असावधानी बरती गई तो फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। सेहत से जुड़े एक्सपर्ट बताते है कि खाने के साथ सलाद नहीं खाना चाहिएं। बताया गया कि अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपके सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकता है। कहा जाता है कि भोजन से आधे से एक घंटा पहले अगर आप सलाद खाते हैं।

तो बेहतर होगा। इसके पीछे वजह यह है कि आपको खाना खाते समय कम भूख लगती है। इस वजह से आप कम रोटी या चावल खाते हैं यानी कम कार्बोहाइड्रेट लेते हैं। यह आपके वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। साथ ही आपके शरीर को कई सारे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल भी प्राप्त होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सलाद में नमक नहीं डालना चाहिए।

यदि आप सलाद में नमक डाल ही रहे हैं तो फिर काला नमक या सेंधा नमक का ही प्रयोग करना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि यूं तो ज्यादा देर पहले कटी सलाद नहीं खाना चाहिए। लेकिन बारिश में इस बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। बताया जाता है कि बारिश के मौसम में बैक्टेरिया अधिक सक्रिय होते हैं। ऐसे में सलाद को कभी भी ज्यादा समय तक खुले में नहीं छोड़ना चाहिए।

वहीं रात में भी सलाद के सेवन से परहेज करना चाहिए। यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं खीरा तो रात में बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।
 


संबंधित खबरें