राज्यसभा चुनाव: भाजपा के दावेदारों ने किया नामांकन, 10 सीटों की ये है पाॅलिटिक्स

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

मंगलवार को अंतिम दिन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया।
मंगलवार को अंतिम दिन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया।

इसमें निर्दलीय प्रत्याशी की इंट्री नहीं हुई तो निर्विरोध ही निर्वाचन होगा क्योंकि सपा से रामगोपाल यादव और बसपा से रामजी गौतम के आने के बाद अब कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 8 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया। मंगलवार को अंतिम दिन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया। पार्टी ने अभी तक नौवां उम्मीदवार नहीं उतारा है। 

हालांकि, अलका दास ने एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र लिया है, लेकिन जमा नहीं किया है। वहीं वाराणसी के रहने वाले प्रकाश बजाज ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया है। केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और नीरज शेखर को भाजपा ने दूसरी बार यूपी से राज्यसभा भेजने का मन बनाया है। 

इसके अलावा पार्टी ने पूर्व मंत्री हरद्वार दुबे, पूर्व डीजीपी बृजलाल, पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी, बीएल वर्मा और पूर्व प्रदेश मंत्री गीता शाक्य को उम्मीदवार बनाया है। सभी उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश सरकार के मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

बताया जा रहा है कि यदि इसमें निर्दलीय प्रत्याशी की इंट्री नहीं हुई तो निर्विरोध ही निर्वाचन होगा क्योंकि सपा से रामगोपाल यादव और बसपा से रामजी गौतम के आने के बाद अब कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। 

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी। इन दस सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी हो गई है। प्रदेश के दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन 27 अक्टूबर तक भरे जाने थे। 

28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की होगी। 2 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 9 नवंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।


संबंधित खबरें