CBSE 12वीं के नतीजे जारी: बेटियों ने लहराया परचम,नतीजों ने बिखेरी मे​धावियों के चेहरे पर खुशी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रदेश के लगभग 2 लाख स्टूडेंट्स का रिजल्ट आज जारी हुआ है।
प्रदेश के लगभग 2 लाख स्टूडेंट्स का रिजल्ट आज जारी हुआ है।

यूपी के दो लाख से ज्यादा छात्र—छात्राओं के परीक्षा परिणाम का इंतजार खत्म हो गया है। रिजल्ट जारी होते ही लखनऊ के टॉप स्कोरर के बेहतरीन मार्क्स सामने आ गए। जानकारी के मुताबिक बोर्ड रिजल्ट में प्रदेश के होनहारों को खूब नंबर मिले। परीक्षा न होने के कारण इवैल्यूएशन के आधार पर प्रमोशन के निर्णय स्टूडेंट्स के हित में बताया जा रहा है। बताया गया कि CBSE 12वीं के नतीजे पिछले सालों की अपेक्षा इस साल बेहतर रहे हैं।

लखनऊ। CBSE ने शुक्रवार को 12वीं के नतीजे जारी कर दिए है। इसी के साथ यूपी के दो लाख से ज्यादा छात्र—छात्राओं के परीक्षा परिणाम का इंतजार खत्म हो गया है। रिजल्ट जारी होते ही लखनऊ के टॉप स्कोरर के बेहतरीन मार्क्स सामने आ गए। जानकारी के मुताबिक बोर्ड रिजल्ट में प्रदेश के होनहारों को खूब नंबर मिले।

परीक्षा न होने के कारण इवैल्यूएशन के आधार पर प्रमोशन के निर्णय स्टूडेंट्स के हित में बताया जा रहा है। बताया गया कि CBSE 12वीं के नतीजे पिछले सालों की अपेक्षा इस साल बेहतर रहे हैं। खास बात यह रही कि बोर्ड ने भले ही परीक्षा न कराई हो लेकिन परीक्षा परिणामों में बेटियों का दबदबा जरूर कायम रहा। शहर के तमाम स्कूलों में टॉप स्कोरर लड़कियां रहीं।

गौरतलब है कि यूपी में CBSE बोर्ड के करीब 2 हजार स्कूल हैं। प्रदेश के लगभग 2 लाख स्टूडेंट्स का रिजल्ट आज जारी हुआ है। ऐसे में नतीजों को लेकर छात्रों में काफी तनाव की स्थिति देखने को मिल रही थी। करीब 2 बजे के बाद जारी नतीजों उन्हें काफी राहत दी है।

अधिकतर छात्रों का कहना था कि परीक्षाएं नहीं हुईं थी, इसलिए नतीजों के बारे में कोई अंदाजा नहीं लग पा रहा था, मगर परिणाम देखकर उन्हें बड़ी राहत मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी के होनहारों का प्रदर्शन इस परीक्षा में बेहद शानदार रहा है। पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को अपना आइडियल मानने वाली ज्योत्सना यादव ने 99.4 स्कोर करके लखनऊ में सबसे अधिक अंक हासिल किए है।

ज्योत्सना के मुताबिक वह डीयू से ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विस की तैयारी भी करना चाहती है। हालांकि वह कहती है कि यदि उन्हें राजनीति में काम करने का मौका मिला तो इस क्षेत्र के जरिए भी देश सेवा करना चाहेंगी। वहीं साइंस स्ट्रीम में सबसे अधिक 99.2% मार्क्स पाने वाले अभिनव गौर आर्मी पब्लिक स्कूल के स्टूडेंट रहे।

अभिनव ने केमिस्ट्री में 100 मार्क्स हासिल किए वहीं बाकी सब्जेक्ट में उनके 99 मार्क्स रहे। वहीं CBSE 12वीं में लखनऊ के जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की छात्रा हिना नायला ने 99% स्कोर किया है। अपनी सफलता का श्रेय वह अपनी मां को देती हैं। उनकी मां नायला जमाल रुश्दी IILM में डायरेक्टर हैं। हिना के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कारण CBSE का परीक्षा न कराने का फैसला बिल्कुल सही था।

इन हालात में एग्जाम का इवैल्यूएशन सही करके देने में भी बोर्ड सफल रहा है। मनोविज्ञान में 100 परसेंट मार्क्स पाने वाली हिना इसी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहती हैं। वहीं परिणामों को लेकर लखनऊ के अवध कॉलेजिएट के प्रबंधक सरबजीत सिंह कहते हैं कि CBSE का इवैल्यूएशन कारगर होगा ऐसी हमें भी उम्मीदें हैं।

उनके मुताबिक  स्टूडेंट्स बहुत नर्वस फील कर रहे है ,पर जो कुछ इनपुट्स मिले हैं, उससे यही लगता है कि ट्रांसपेरेंट तरीके से मूल्यांकन का कार्य होगा। हालांकि हिस्टोरिकल ईयर पर बेस यह मार्किंग रहेगी, इसलिए हो सकता है कि कुछ मेधावी बच्चों को रिलेटिव मार्किंग से नुकसान हो।

मैनपुरी में होनहारों ने लहराया परचम
मैनपुरी जनपद के सेन्ट मेरीज स्कूल के छात्र—छात्राओं ने भी 96 फीसद से अधिक अंक अर्जित कर कालेज का नाम रोशन किया है।  बताया गया कि कालेज का  परीक्षाफल 100 फीसदी रहा। कालेज की ओर से बताया गया कि 2020-21 के लिए विद्यालय के कुल 178 छात्र-छात्राओं में 60 छात्राएं एवं 118 छात्रों में से सभी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

कालेज के छात्र वात्सल्य मिश्रा ने 96.20 फीसदी अंक अर्जित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं छात्र आदित्य प्रताप सिंह ने 96 फीसद अंक अर्जित कर दूसरा तथा भूमिका चौहान, सोम्या जैन व अंशिका शर्मा ने 95.80 फीसदी अंक अर्जित कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

वहीं छात्र-छात्राओं के बेहतरीन प्रदर्शन पर विद्यालय प्रबन्धक दीपक दास एवं प्रधानाचार्या मनोरमा ने सभी छात्र-छात्राओं एवं सम्पूर्ण स्टाफ के कार्य की सराहना करते हुए बधाई दी है। साथ ही बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की गई है।
 


संबंधित खबरें