यूपी: बड़े शहरों को एकरंगा बनाने की तैयारी में सरकार, मेन रोड पर मकानों की एक जैसी होगी पु​ताई

टीम भारत दीप |

मकान मालिकों को 6 महीने का समय दिया जाएगा।
मकान मालिकों को 6 महीने का समय दिया जाएगा।

अब राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर की तरह ही यूपी के बड़े शहर एक रंग में नजर आने वाले हैं। फिलवक्त कोई रंग निर्धारित नहीं हुआ है। बताया गया कि बड़े शहरों के मेन रोड पर आने वाले मकानों के लिए मरम्मत, सफेदी, रंगाई और पेंट कराने का कार्य प्राधिकरण द्वारा निर्धारित रंग योजना के तहत काम किया जाएगा।

लखनऊ। यूपी के आवास एवं शहरी नियोजन विभाग द्वारा एक मॉडल उपविधि को जारी किया गया है। इसके तहत विकास प्राधिकरण के मेन रोड पर बने मकानों की मरम्मत व रंगाई पुताई के लिए कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर की तरह ही यूपी के बड़े शहर एक रंग में नजर आने वाले हैं। फिलवक्त कोई रंग निर्धारित नहीं हुआ है।

बताया गया कि बड़े शहरों के मेन रोड पर आने वाले मकानों के लिए मरम्मत, सफेदी, रंगाई और पेंट कराने का कार्य प्राधिकरण द्वारा निर्धारित रंग योजना के तहत काम किया जाएगा। बताया गया कि इसके साथ ही विकास प्राधिकरण इन मकानों के मरम्मत का कार्य रोड की चौड़ाई की स्थानीय परिस्थतियों को देखते हुए होगा।

वहीं प्राधिकरण द्वारा ही मेन रोड को चिन्हित करके रंग योजना का निर्धारण किया जाएगा। बताया गया कि इसकी सूचना समाचार पत्रों में जानकारी देकर की जाएगी। बताया गया कि मकानों के लिए मरम्मत कार्य और रंग योजना व नाम पट्टिका के रंग को एकरंग करना भी निर्धारित किया जाना है। रंग योजना के तहत अन्य कार्य जैसे मरम्मत, सफेदी और रंगाई का कार्य खुद मकान मालिक करेंगे।

जो मकान मालिक इसको नहीं कर पाएंगे उनके लिए प्राधिकरण अपने निर्देशानुसार यह कार्य करेगा। बताया गया कि इसकी लागत खुद मालिक को प्राधिकरण में देनी होगी जिसकी लागत खुद प्राधिकरण निर्धारित करेगा। इस कार्य के लिए मकान मालिकों को 6 महीने का समय दिया जाएगा। मगर विशेष परिस्तथियों में इस समय सीमा में इजाफा किया जा सकता है।
 


संबंधित खबरें