यूपी: इन 21 जिलों में बारिश का अलर्ट, अगले 48 घंटों में पूरे प्रदेश में सक्रिय होगा मानसून

टीम भारत दीप |

17 जुलाई से पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की संभावना है।
17 जुलाई से पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के 21 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। बताया गया कि 10 जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवाओं के साथ बिजली की चमक के बीच बरसात होने की संभावना हैं। इसमें सहारनपुर, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, बदायूं, रामपुर ,बरेली ,अलीगढ़ ,हाथरस ,कासगंज और एटा जिले शामिल हैं।

लखनऊ। उमस और भीषण गर्मी से बेहाल यूपी के लोगों को आज थोड़ी राहत मिली है। बुधवार को दिल्ली के एकाएक बदले मौसम का असर गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद में भी दिखा। यहां बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। उधर उत्तराखंड से सटे सहारनपुर में भी जोरदार बारिश हुई है।

इधर लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक 17 जुलाई से पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की पूरी संभावना है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर के 21 जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गौरतलब है कि बीते 24 घंटे में दैवीय आपदा से 8 की मौत हुई है।

बताया गया कि मुरादाबाद में सुबह से ही बादल छाए हुए रहे। यहां सुबह करीब 10 बजे बारिश शुरू हुई। हालांकि 20 मिनट बाद ही बारिश थम गई। मगर इसके कारण यहां का मौसम सुहाना हो गया है। साथ तापमान में गिरावट आने से लोगों को बड़ी राहत महसूस की। बताया गया कि जिले में लगातार दूसरे दिन बारिश हुई।

हालांकि बेहट के घाड़ क्षेत्र में थोड़ी राहत मिली है। वहीं बरसाती नदी का जलस्तर गिर रहा है। इससे तापमान का पारा भी गिर गया है। बताया गया कि बुधवार सुबह 11 बजे तक मौसम विभाग द्वारा अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के 21 जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

बताया गया कि 10 जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवाओं के साथ बिजली की चमक के बीच बरसात होने की संभावना हैं। इसमें सहारनपुर, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, बदायूं, रामपुर ,बरेली ,अलीगढ़ ,हाथरस ,कासगंज और एटा जिले शामिल हैं।

वहीं 11 जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया गया कि यहां 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बिजली की चमक के साथ पानी गिरने की संभावना है। इनमें बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, बागपत, शामली, मेरठ, हापुड़ और गाजियाबाद जिले शामिल हैं।

वहीं राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद के मुताबिक बीते 24 घंटे में प्रदेश में 1.4 मिमी औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 9.5 मिमी के सापेक्ष 15 प्रतिशत है। इस प्रकार प्रदेश में 01 जून, 2021 से अब तक 173.7 मिमी औसत वर्षा हुई, जो सामान्य वर्षा 197.7 मिमी के सापेक्ष 88 फीसदी है। उनके मुताबिक  रोहिणी नदी, त्रिमोहिनी घाट पर और लखीमपुर में शारदा नदी खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है।

वहीं प्रदेश के 6 जिलों में आठ लोगों की मौत हुई है। बताया गया कि सोनभद्र में 3,गाजीपुर और पीलीभीत में सांप काटने से 1-1, आकाशीय बिजली गिरने से बलिया में एक, डूबने से मऊ और जौनपुर में 1-1 मौत हुई है।
 


संबंधित खबरें