एसबीआई कैश निकासी में बदलाव, एक जुलाई से चार बार से ज्यादा नकद निकालने पर लगेगा शुल्क

टीम भारत दीप |

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को एसबीआई एक वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा।
बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को एसबीआई एक वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा।

अब ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। यह बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होगा। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एक जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खातों के लिए अतिरिक्त वैल्यू एडेड सर्विसेज प्रभाव में आ रही हैं।

नई दिल्ली । देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब बेसिक सेविंग्स खाताधारक महीने में चार बार ही कैश मुफ्त में निकाल पाएंगे,इससे ज्यादा बार कैश डिपॉजिट की तो बैंक उनसे अतिरिक्त शुल्क की वसूली करेगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के इस फैसले से ग्राहकों को ब़डा झटका लगा  है। एसबीआई ने एक जुलाई 2021 से नए सर्विस चार्ज लागू किए हैं। 

यानी अब ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। यह बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट  खाताधारकों पर लागू होगा। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एक जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खातों के लिए अतिरिक्त वैल्यू एडेड सर्विसेज प्रभाव में आ रही हैं।

बैंक ने यह बदलाव किया है

एक जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को बैंक के ब्रांच से या फिर एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की सुविधा सिर्फ चार बार ही मिलेगी। यदि ग्राहक चार बार से ज्यादा निकासी करते हैं, तो बैंक इस पर चार्ज वसूलेगा।

ब्रांच चैनल या एटीएम में प्रति कैश निकासी पर 15 रुपये ते साथ जीएसटी वसूला जाएगा। एसबीआई के एटीएम के अलावा, अन्य बैंकों के एटीएम से निकासी पर भी इतना ही चार्ज लागू है। ध्यान रहे कि यह सीमा एटीएम और ब्रांच को मिलाकर है।

चेक पर भी लिया जाएगा चार्ज

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को एसबीआई एक वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए आपको 40 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा। वहीं 25 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों से 75 रुपये के साथ जीएसटी वसूला जाएगा।

इसके साथ ही 10 चेक वाली इमरजेंसी चेकबुक के लिए 50 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान भी करना होगा। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर नए सर्विस चार्ज से छूट दी गई है।

एसबीआई और गैर-एसबीआई बैंक शाखाओं में बीएसबीडी खाताधारकों द्वारा गैर-वित्तीय लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाते को जीरो बैलेंस बचत खाते के रूप में जाना जाता है।

यह मुख्य रूप से समाज के गरीब वर्गों के लिए है ताकि उन्हें बिना किसी शुल्क के बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इन खाताधारकों को एक बेसिक रूपे एटीएम कम डेबिट कार्ड भी मिलता है।

इस पर कोई वार्षिक शुल्क नहीं लगाया जाता। इसके साथ ही निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने के लिए बैंक कोई शुल्क नहीं लेता है। खाता बंद करने का शुल्क भी नहीं वसूला जाता है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें