Unlock 5: अब सिनेमा देखने जा सकेंगे हाॅल में, स्कूलों पर फैसला राज्य सरकार के हाथ में

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

अनलॉक-4 में परामर्श के लिए स्कूल खोलने की छूट दी थी।
अनलॉक-4 में परामर्श के लिए स्कूल खोलने की छूट दी थी।

स्कूलों को लेकर निर्णय राज्य सरकार पर छोड़ा है। 15 अक्टूबर के बाद राज्य इस पर निर्णय ले सकते हैं। इसके लिए परिवार की मंजूरी जरूरी होगी।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के बीच अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। बुधवार शाम को आए गृहमंत्रालय के दिशा निर्देशों में त्योहारों के सीजन को देखते हुए कई छूट दी गई हैं। इसमें 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की मंजूरी शामिल है।

खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पूल भी खोले जा सकेंगे। इसके अलावा एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की मंजूरी भी सरकार ने दी है।

स्कूलों को लेकर निर्णय राज्य सरकार पर छोड़ा है। 15 अक्टूबर के बाद राज्य इस पर निर्णय ले सकते हैं। इसके लिए परिवार की मंजूरी जरूरी होगी। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि मल्टीप्लेक्स, थिएटर और सिनेमा को कुल क्षमता के 50 प्रतिशत सिटिंग कैपेसिटी के साथ खोला जाएगा। इसके लिए केंद्र एसओपी जारी करेगी।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। यहां 5 अक्टूबर से होटल, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट और बार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। लोकल ट्रेन में डब्बावालों को क्यूआर कोड के साथ जाने की इजाजत दी जाएगी।

कर्नाटक में 15 अक्टूबर तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। राज्य सरकार इस संबंध में जल्द ही फैसला लेगी।

बता दें कि अनलॉक-4 में सरकार ने मेट्रो ट्रेन सर्विस की शुरू करने, 100 लोगों की सीमा के साथ धार्मिक-राजनीतिक कार्यक्रम, ओपन एयर थिएटर्स, 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए परामर्श के लिए स्कूल खोलने की छूट दी थी। 


संबंधित खबरें