ऑनलाइन योग कर भारतवासियों ने दुनिया को दिया निरामया का संदेश

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

आईटीबीपी के जवान
आईटीबीपी के जवान

कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिगत सरकार की ओर से छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘योगा एट होम विद फैमिली’ रखी गई है।

विश्व भर में आज छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। खासकर भारत में इसे लेकर काफी उत्साह है। कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिगत सरकार की ओर से छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘योगा एट होम विद फैमिली’ रखी गई है। लोग घर पर ही योग करके ऑनलाइन तस्वीरें शेयर कर योग दिवस को सेलीब्रेट कर रहे हैं। दुनिया के सबसे दुर्गम युद्ध के मैदान सियाचिन और लद्दाख में सेना और आईटीबीपी के जवानों ने योग कर दुनिया का संदेश दिया। 

इस वक्त लोग वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में बचाव और रोकथाम के लिए दुनियाभर में इस महामारी से रोकथाम के लिए स्वास्थ्य संगठन और चिकित्सक लोगों को अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत करने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए योग जैसे पौराणिक व्यायाम करने का सुझाव दे रहे हैं।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने योग दिवस पर देशवासियों को बधाई दी है। कई केंद्रीय मंत्री और नेताओं समेत अन्य लोग अपने घरों पर योगाभ्यास करते नजर आए। वहीं, देश की सीमाओं पर जवानों ने भी योगाभ्यास किया। लद्दाख में 18 हजार फीट और सिक्किम में 18,800 फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया।

इसके अलावा यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डा. दिनेश शर्मा ने अपने आवास पर योग के फोटो शेयर किए। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने अपने सरकारी आवास पर परिवार के साथ योग किया।


संबंधित खबरें