कोरोना ने तोड़ी बाॅलीवुड के 'दबंग' संगीतकारों की जोड़ी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

साजिद-वाजिद (सफ़ेद टी शर्ट में)
साजिद-वाजिद (सफ़ेद टी शर्ट में)

वाजिद खान बाॅलीवुड में संगीत की दुनिया का जाना पहचाना नाम है। अक्सर उनका नाम साजिद-वाजिद के रूप में आपने पढ़ा होगा। साजिद खान वाजिद के भाई हैं।


वाजिद खान बाॅलीवुड में संगीत की दुनिया का जाना पहचाना नाम है। अक्सर उनका नाम साजिद-वाजिद के रूप में आपने पढ़ा होगा। साजिद खान वाजिद के भाई हैं। यूपी के सहारनपुर में जन्मे इन दोनों भाइयों ने सलमान खान की हिट फिल्म प्यार किया तो डरना क्या से अपने संगीत करियर का आगाज किया। इसके बाद वे नहीं रूके और सलमान खान की ही फिल्म दबंग तक कई फिल्मों में शानदार संगीत दिया। लेकिन, 31 मई 2020 का वह दिन जब इन दो भाइयों की जोड़ी में एक वाजिद ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। कोराना ने इस दबंग जोड़ी को ही तोड़ दिया। 


प्रसिद्ध तबला वादक शराफत अली खान के बेटे साजिद-वाजिद की दीक्षा बचपन से संगीतमय वातावरण में ही हुई। परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने संगीत को ही अपना करियर चुना। साजिद-वाजिद ने पहली बार 1998 में सलमान खान की प्यार किया तो डरना क्या फिल्म के लिए संगीत दिया। 1999 में उन्होंने सोनू निगम की एल्बम दीवाना के लिए संगीत दिया, जिसमें दीवाना तेरा, अब मुझे रात दिन और इस कदर प्यार है गाने शामिल थे। उसी वर्ष उन्होंने फिल्म हैलो ब्रदर के संगीत निर्देशक के रूप में भी काम किया और फिल्म के लिए हटा सावन की घटा, चुपके से कोई आयेगा और हैलो ब्रदर गाने बनाये। अगले कुछ वर्षों में उन्होंने क्या यही प्यार है (2002), गुनाह (2002), चोरी चोरी (2002), द किलर (2006), शादी करके फँस गया यार (2006) और कल किसने देखा जैसी कई फिल्मों के लिए संगीत रचना की।


साजिद-वाजिद ने अपने संगीत करियर में सलमान खान की कई फिल्मों के लिए यादगार संगीत दिया है, जिनमें तुमको ना भूल पायेंगे (2002), तेरे नाम (2003), गर्व (2004), मुझसे शादी करोगी (2004), पार्टनर (2007), हैलो (2008), गॉड तुस्सी ग्रेट हो (2008), वांटेड (2009), मैं और मिसेज खन्ना (2009), वीर (2010), दबंग (2010), नो प्रॉब्लम (2010) और एक था टाइगर (2012) जैसी फिल्में शामिल हैं। फिल्मों के अतिरिक्त वे टीवी धारावाहिक सा रे गा मा पा में भी बतौर जज आ चुके हैं और टीवी रियलिटी शो के लिए बिग बॉस 4 और बिग बॉस 6 के लिए शीर्षक गीत भी बना चुके हैं। दोनों भाइयों की जोड़ी ने आईपीएल 4 के थीम सांग को भी कंपोज किया था जिसका टाइटल साॅंग खुद वाजिद ने गाया।


वाजिद किडनी की समस्या से जूझ रहे थे और कुछ महीनों पहले ही उनका किडनी ट्र्ांसप्लांट हुआ था। इसी बीच मुंबई में भयाभव रूप से फैली कोरोना महामारी की चपेट में वाजिद आ आ गए और 31 मई 2020 का उनका निधन हो गया। 
 


संबंधित खबरें