हज पर संकट: दोनों टीके लगने और 6 माह बीमार न होने का देना होगा प्रमाण पत्र

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

हलफनामा भी वेबसाइड पर अपलोड करना होगा कि वे छह माह से बीमार नहीं पड़े हैं।
हलफनामा भी वेबसाइड पर अपलोड करना होगा कि वे छह माह से बीमार नहीं पड़े हैं।

सऊदी अरब सरकार द्वारा बनाए गए सख्त नियम से हजारों लोगों का इस साल भी हज पर जाने का सपना पूरा नहीं हो सकेगा। क्योंकि अभी टीके लगने की रफ्तार बहुत धाीमें है। वैस अगर किसी ने प्रयास करके एक टीका लगवा लिया तो भी दूसरे टीक के लिए 84 दिन का समय दिया जा रहा है।

गोरखपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सउदी अरब सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत हज पर आने की अनुमति उसे ही मिलेगी जिसने कोरोना वायरस को मात देने के लिए कोविशील्ड दोनों ​टीके लगवा लिए हो। इसके अलावा उसे 6 माह से बीमार न होने का प्रमाण पत्र भी देना होगा। 

कोरोना संक्रम को देखते हुए सऊदी अरब की हुकूमत ने हज के लिए दुनिया भर से आने जायरीन के लिए यह नियम बनाया है। कोरोना की वजह से सऊदी हूकुमत ने पिछले साल बाहरी लोगों को हज की अनुमति नहीं दी थी।

 COVID19: महामारी के बीच मात्र 12 रुपये की किस्त ने कई परिवारों को संकट से उबारा

दूसरी तरफ गोरखपुर-बस्ती मंडल के 472 आवेदकों की हज यात्रा पर संशय बना हुआ है। जून के तीसरे सप्ताह से रवानागी शुरू होनी है, लेकिन अब तक न तो हज यात्रियों का प्रशिक्षण हुआ और न ही रवानगी की प्रक्रिया शुरू हुई।

गोरखपुर से 472 लोगों ने किया आवेदन

हज यात्रा-2021 के लिए गोरखपुर से 91, देवरिया से 37, कुशीनगर से 33, महराजगंज से 45, बस्ती से 40, संतकबीरनगर से 105 एवं सिद्धार्थनगर से 121 लोगों ने आवेदन किया था। ज्यादातर ने हज के मद में खर्च होने वाली राशि भी जमा कर तैयारी शुरू कर दी।

इस बीच कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर ने हज यात्रियों को बेचैन कर दिया। पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत अब तक हज यात्रियों का प्रशिक्षण एवं टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। किसकी रवानगी कब होगी इसके लिए फ्लाइट का शेड्यूल भी तय नहीं किया गया।

विदेशी जायरीन का कोटा घटा

खादिमुल हुज्जाज (सेवक) कमेटी के सदस्य मोहम्मद शहाबुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि कोरोना की वजह से हज यात्रा को लेकर कई बदलवा हुए हैं। सऊदी अरब की सरकार ने विदेशी लोगों के लिए हज कोटा घटाकर महज 60 हजार कर दिया है।

वहां जाने से पहले हज यात्री को कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लगवाना जरूरी है। इसके अलावा एक हलफनामा भी वेबसाइड पर अपलोड करना होगा कि वे छह माह से बीमार नहीं पड़े हैं। हज कमेटी के चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर डा. मकसूद अहमद खान ने इसके लिए एडवायजरी जारी की है।

सख्त नियम से बढ़ेगी मुश्किल

सऊदी अरब सरकार द्वारा बनाए गए सख्त नियम से हजारों लोगों का इस साल भी हज पर जाने का सपना पूरा नहीं हो सकेगा। क्योंकि अभी टीके लगने की रफ्तार बहुत धाीमें है। वैस अगर किसी ने प्रयास करके एक टीका लगवा लिया तो भी दूसरे टीक के लिए 84 दिन का समय दिया जा रहा है। ऐसे में जून में उनका हज पर जाना मुश्किल लग रहा है। 

इसे भी पढ़ें...

  1. मथुरा में दुष्कर्म पीड़िता ने कार्रवाई न होने से एसएसपी ऑफिस के बाहर किया आत्मदाह का प्रयास
  2. कुशीनगर में बारात लेकर जा रही कार अनियंत्रित होकर पलटी, 4 लोगों की मौत, एक गभीर
  3. मेरठ में भैंस से दुष्कर्म करने के आरोप में नशेड़ी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
  4. आगरा में 9 वर्षीय बालक की गला रेतकर हत्या से फैली सनसनी

संबंधित खबरें