सीएम योगी ने किया ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन, बोले, ‘आत्मनिर्भर भारत का संकल्प करेंगे पूरा’

टीम भारत दीप |

आत्मनिर्भर भारत का संकल्प करेंगे पूरा
आत्मनिर्भर भारत का संकल्प करेंगे पूरा

शनिवार को सूबे की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में हुनर हाट का आयोजन आरम्भ हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यान ने किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद रहे।

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प को पूरा करने की दिशा  में उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयासरत् है। इसी दिशा  में शनिवार को सूबे की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में हुनर हाट का आयोजन आरम्भ हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यान ने किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश के शिल्पकार, दस्तकार, कारीगर अपने हुनर का लोहा मनवाने, नई पीढ़ी को इस मार्ग का अनुसरण करने और आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

ये हम सबके लिए अभिनंदनीय और स्वागत योग्य है। अपने सम्बोधन के दौरान उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कहीं भी अगर प्रदर्शनी लगती है तो हुनर हाट से जुड़े बड़ी संख्या में कारीगर वहां प्रतिभाग करने जाते हैं। हम उन्हें हर प्रकार का प्रोत्साहन देते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने की दिशा  में हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। हम इस संकल्प को जरूर पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के ‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ (ओडीओपी) ने भारत के परंपरागत उद्यम को दुनिया के विभिन्न देशों तक पहुंचाने का काम किया है।

अपने सम्बोधन में आगे उन्होंने कहा कि इस बार का हुनर हाट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें ओडीओपी को भी जोड़ने का कार्य किया गया है।

ये परंपरागत उद्यम को प्रोत्साहित कर रहा है। सीएम योगी ने कहा कि एक समय ऐसा था जब यूपी की प्रति व्यक्ति आय 43,000 थी, पिछले 3 वर्षों में यूपी की प्रति व्यक्ति आय में काफी इजाफा हुआ है। अब यह 70,000 पार कर रही है।
 


संबंधित खबरें