राम मंदिर भूमिपूजन: सिर्फ़ बीजेपी ही न कमा ले नाम, इसलिए हमारे भी हैं राम

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

बीजेपी ने मंदिर के लिए आंदोलन करती है। राम मंदिर बनाने के लिए अपना वचन दोहराती रही।
बीजेपी ने मंदिर के लिए आंदोलन करती है। राम मंदिर बनाने के लिए अपना वचन दोहराती रही।

बस सबसे ज़्यादा इसी की होड़ मची है कि कहीं बीेजेपी इसका फ़ायदा न उठा ले जाए। जबकि बीजेपी भी कांग्रेस को ज़रा भी फ़ायदा नहीं उठाने देना चाहती है।

अयोध्या। आज अयोध्या में उत्सव है। प्रभु राम का दिव्य मंदिर बनने जा रहा है। एक आंदोलन जो मंदिर के लिए शुरू हुआ था वो अपने चरम पर है। अब राम के नाम की लूट मची है। हर कोई राम नाम के समुंद्र में गोता लगाना चाह रहा है। राम मंदिर अब जब बनने जा ही रहा है तो कांग्रेस अकेले बीजेपी को श्रेय लेने नहीं देना चाहती है, बस सबसे ज़्यादा इसी की होड़ मची है कि कहीं बीेजेपी इसका फ़ायदा न उठा ले जाए। जबकि बीजेपी भी कांग्रेस को ज़रा भी फ़ायदा नहीं उठाने देना चाहती है। 

बीजेपी हमेशा से ही राम मंदिर का मुद्दे को लेकर मुखर रही है। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्रों तक में राम मंदिर निर्माण की बातें की हैं। उसके नेता अक्सर राम मंदिर के पक्ष में बयान देते नज़र आए हैं। बीजेपी ने मंदिर के लिए आंदोलन करती है। राम मंदिर बनाने के लिए अपना वचन दोहराती रही।
 

जबकि दूसरी ओर कांग्रेस का स्टैंड बहुत साफ नहीं रहा। कांग्रेस नेता मंदिर के पक्ष में बहुत ज़्यादा स्पष्टता नहीं दिखा सके। ये बात अलग है कांग्रेस कहती आई है गर्भ गृह का ताला राजीव गांधी ने ही खुलावाया था। हालांकि बीजेपी हमेशा से ही कांग्रेस के साफ्ट हिंदुत्व वाले चेहरे से नक़ाब उतारने की कोशिश में जुटी ही रही है। 

अब मंदिर का रास्ता साफ़ हो गया तो ख़ासतौर पर कांग्रेस की ये कोशिश है कि सिर्फ़ अकेले बीेजेपी ही क्रेडिट न लेने पाए। यही वजह है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस की ओर से कमान संभाली। एक दिन पूर्व उन्होंने बयान दिया कि राम नाम में सरलता, साहस, सयंम, त्याग, वचनबध्ता दीन बंधु का सार है। राम सब में है राम सबके राम हैं। राम और सीता के संदेश और उनकी कृपा से रमलला के भूमि पूजा का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता बंधुत्व सांस्कृति के समागम का अवसर बने।

इतना ही नहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तो अपने घर पर हनुमान चालीसा का पाठ कराया। साथ ही उन्होंने 11 चांदी की शिलाएं राम मंदिर निर्माण में देने की बात कही। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने गर्भ गृह का ताला खुलवाया था यदि आज वो जिंदा होते तो सबसे ज्य़ादा ख़ुश होते।
 

वहीं दूसरी ओर बीजेपी और आरएसएस को कांग्रेस की राम के प्रति ये श्रद्धा नकली बताने में जुट हैं। क्योंकि बीेजेपी को भी पता है कि राम मंदिर के लिए उसने जो किया यदि कांग्रेस ने उसमें से कुछ हिस्सा ही सही ले लिया तो भी उसका नुकसान हो जाएगा। ऐसे में बीजेपी कतई नहीं चाहेगी कि उसका कहीं से किसी भी तरह का नुकसान हो। इसलिए ख़ुद पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर के भूमिपूजन के लिए आए हैं।


वहीं समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने भी राम मंदिर के भूमि पूजन के दिन देश को बधाई दी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि भूमि पूजन के मौके पर पूरे देश को बधाई। भगवान श्री राम का आशीर्वाद हम सब पे बना रहे। भुखमरी, अशिक्षा और ग़रीबी से मुक्ती मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने। आने वाले दिनों में भारत दुनिया को हिला दे।

वहीं सपा के मुखिया और पूर्व मुंख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि आशा है, वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरुषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगें।

आपको याद दिला दें कि एक वक्त वो भी था। जब सपा संरक्षक मुलायम सिंह पर मुख्यमंत्री रहते हुए कार सेवकों पर गोली चलवाने का आरोप लगा था। 


संबंधित खबरें