तबाही मचा रहा कोरोना: दिल्ली के कब्रिस्तान से लौटाए जा रहे शव,परिजन हो रहे परेशान

टीम भारत दीप |

शुक्रवार को एक भी कोरोना संक्रमित शव नहीं दफनाया गया है,  3 मयत लौटाई गई हैं।
शुक्रवार को एक भी कोरोना संक्रमित शव नहीं दफनाया गया है, 3 मयत लौटाई गई हैं।

आलम यह है कि दिल्ली के प्रमुख कब्रिस्तान में कोरोना संक्रमित शवों को दफनाने की जगह नहीं बची है, जिसके बाद शवों को कब्रिस्तान से लौटाया जा रहा है। क्रबिस्तानों में कम होती जगह के तहत कब्रिस्तान कमेटियों ने अब कोरोना संक्रमित शवों को प्रवेश देना भी बंद कर दिया है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का दूसरी लहर तेजी से तबाही मचा रही है। मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ रही है। आलम यह है कि संक्रमण से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए जगह कम पड़ रही है।

श्माशान घाट पर लाइन लगाकर अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है तो कब्रिस्तानों में जगह कम पड़ने से शवों को लौटाया जा रहा है। जहां एक तरह लोगों को जीते जी इलाज नहीं मिल पा रहा है। वहीं मरने के बाद भी अंतिम संस्कार के लिए भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।  

आलम यह है कि दिल्ली के प्रमुख कब्रिस्तान में कोरोना संक्रमित शवों को दफनाने की जगह नहीं बची है, जिसके बाद शवों को कब्रिस्तान से लौटाया जा रहा है। क्रबिस्तानों में कम होती जगह के तहत कब्रिस्तान कमेटियों ने अब कोरोना संक्रमित शवों को प्रवेश देना भी बंद कर दिया है।

जिसके तहत शास्त्री पार्क क्रबिस्तान में कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार करने पर रोक लगा दी गई है। शुक्रवार को 3 शवों को लौटा दिया गया। कमेटी के सदस्य सुलेमान ने बताया कि इस महीने 100 से अधिक कोरोना संक्रमित शव कब्रिस्तान में दफनाए गए हैं।

अब कब्रिस्तान में जगह नहीं बची है। ऐसे में अब कोरोना संक्रमित शवों की मयत के प्रवेश को बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को एक भी कोरोना संक्रमित शव नहीं दफनाया गया है, और ऐसी 3 मयत वापस लौटाई गई हैं।  

आईटीओ जदीद क्रबिस्तान से 4 शवों को लौटाया

इसी तरह आईटीओ जदीद कब्रिस्तान में  4 शवों को लेकर पहुंचे उनके परिजनों को लौटा दिया गया। कब्रिस्तान कमेटी का कहना है कि जगह नहीं बची हैं, इसलिए शवों को लौटाया जा रहा है।

जदीद कब्रिस्तान कमेटी के सदस्य शमीम के मुताबिक शुक्रवार को 14 कोरोना शव क्र्बिस्तान में दफनाए गए हैं। तो वहीं 4 मयतों को लौटाया गया है। कब्रिस्तान में जगह कम बचे होने की वजह से दूसरी क्षेत्रों की मयतों को वापस लौटाने का फैसला लिया गया है। अब कब्रिस्तान में 40 से 50 मयतों को दफनाने की जगह ही बची है। जिसमें सिर्फ इस क्षेत्र से आने वाले कोरोना संक्रमित शवों को ही दफनाया जाएगा।

24 घंटे में 3,44,949 नए संक्रमित

शुक्रवार देर रात तक मिले आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 3,44,949 नए मामले मिले हैं, जिनमें महाराष्ट्र में 66,836, उत्तर प्रदेश में 36,605 और केरल में 28,447 मामले शामिल हैं। इस दौरान 2,620 लोगों की जान भी गई है और 2,20,382 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं।

एक दिन में दो लाख से ज्यादा मरीज हुए ठीक

यह पहली बार है कि एक दिन में दो लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 66 लाख दो हजार से ज्यादा हो गया है। इनमें से एक करोड़ 38 लाख 63 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1,89,549 लोगों की जान भी जा चुकी है। सक्रिय मामले बढ़कर 25,43,914 हो गई है।


संबंधित खबरें