अब कोरोना की खैर नहीं: पुणे से दिल्ली पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

टीम भारत दीप |

देश में 16 जनवरी से कोविड-19 के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी।
देश में 16 जनवरी से कोविड-19 के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी।

सीरम इंस्टीट्यूट के गेट से पुणे हवाई अड्डे के लिए रवाना किया गया, जहां से पूरे भारत में टीके पहुंचाए जा रहे हैं। बता दें कि सरकार ने एसआईआई से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को ऑर्डर दिया। प्रत्येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपये की लागत आ रही है।

नईदिल्ली। कोरोना वायरस को मात देने के लिए पुणे से वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंची। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत सरकार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की डिलीवरी कर दी है।

मंगलवार सुबह से पहली खेप पुणे स्थित उत्पादन केंद्र से देश के अलग-अलग वैक्सीन सेंटर के लिए रवाना हुई है। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली भेजी गई, जिसे स्पाइसजेट की फ्लाइट ला रही है।

इससे पहले पुणे एयरपोर्ट से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के उत्पादन केंद्र से तीन ट्रकों में भरकर वैक्सीन की पहली खेप को हरी झंडी दिखाई गई। 

तीन तापमान नियंत्रित ट्रकों को सुबह 5 बजे से थोड़ी देर पहले सीरम इंस्टीट्यूट के गेट से पुणे हवाई अड्डे के लिए रवाना किया गया, जहां से पूरे भारत में टीके पहुंचाए जा रहे हैं। बता दें कि सरकार ने एसआईआई से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को ऑर्डर दिया।

प्रत्येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपये की लागत आ रही है। आज यानी मंगलवार सुबह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित उत्पादन केंद्र से कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पूरी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ रवाना कर दी गई। 

पहले फेज में दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर में हवाई रास्ते से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। मुंबई में सीधे ट्रक के जरिए वैक्सीन भेजी जाएगी।

केंद्र ने छह करोड़ से ज्यादा डोज का ऑर्डर दिया

केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को कोरोना वैक्सीन के छह करोड़ से ज्यादा डोज का ऑर्डर दिया।

सरकार सबसे पहले देश के तीन करोड़ फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगवाएगी, जिसकी शुरुआत 16 जनवरी से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की थी और वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की थी।

बता दें कि इससे पहले पुलिस सुरक्षा में कोविशील्ड वैक्सीन सीरम के उत्पादन केंद्र से पुणे एयरपोर्ट पहुंची, जहां से अब देशभर के लोकेशन पर उसकी डिलीवरी हो रही है। महाराष्ट्र सरकार ने हवाई अड्डों और राज्य की सीमाओं तक वैक्सीन ले जाने वाले ट्रकों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है।

टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 से 

देश में 16 जनवरी से कोविड-19 के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया है। शुरुआत में देश के तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।


संबंधित खबरें