डॉक्टरों की सलाह और समय पर दवाईयों के सेवन से घर पर रहकर हराए कोरोना को

टीम भारत दीप |

संक्रमित व्यक्ति दिन में कम से कम 3 बार भाप लें, 8 घंटे सोयें।
संक्रमित व्यक्ति दिन में कम से कम 3 बार भाप लें, 8 घंटे सोयें।

संसाधनों की कमी वजह से कोरोना के लक्षण वाले या कम लक्षण वाले व्यक्तियों को सरकारी गाइडलाइन के अनुसार होम आइसोलेट किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन में सही तरीके से दवाओं का सेवन कर कोरोना को हराने के लिए चिकित्सकीय सलाह जारी की है।

अलीगढ़। पूरे प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से तबाही मचा रहा है। ऐसे में अस्पतालों में संसाधन कम होते जा रहे है। संक्रमितों को समय पर उपचार नहीं मिल रहे है। बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए भटक रहे है।

संसाधनों की कमी वजह से कोरोना के लक्षण वाले या कम लक्षण वाले व्यक्तियों को सरकारी गाइडलाइन के अनुसार होम आइसोलेट किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन में सही तरीके से दवाओं का सेवन कर कोरोना को हराने के लिए चिकित्सकीय सलाह जारी की है।

स्वास्थ्य विभाग ने आग्रह किया है कि होम आइसोलेशन में प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सही तरीके से दवाएं लें।अलीगढ़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भानु प्रताप सिंह ने कहा कि कोविड की पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर घबराएं नहीं। गाइड लाइन के तहत बताई गई दवाओं का सेवन करें।

जल्द लाभ मिलेगा। जिन लोगों में कोविड के लक्षण हैं और रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं। वह दवाओं को सेवन कर सकते हैं, ताकि इलाज में देरी न हो और संक्रमण को काबू में किया जा सकें।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया कि ऐसे मरीजों को एल-1 कोविड अस्पताल में रखा जाएगा। होम आइसोलेशन में मरीज का तापमान, श्वसन दर और ऑक्सीजन सैचुरेशन दिन में तीन बार जांचा जाएगा।

होम आइसोलेशन वाले मरीजों के प्रारंभिक जांच के दसवें दिन या भर्ती होने के सातवें दिन डिस्चार्ज किया जाएगा। रोगी को उसके बाद घर में सात दिनों तक क्वारंटीन रहना होगा।

आइवरमेक्टिन की 12 एमजी की एक गोली रात में खाने के बाद रोज खानी हैं। एक बार में लगातार तीन दिन के लिए यह दवा लेनी है। एजिथ्रोमायसिन की 500 एमजी की एक गोली दिन में खाने के बाद एक बार में लगातार तीन दिन के लिए लेनी है।

डॉक्सी 100 एमजी की गोली दिन में दो बार 10 दिन के लिए लेनी है। क्रोसिन 650 एमजी दिन में 4 बार 3 दिन के लिए या शरीर दर्द, बुखार आने पर लें। लिम्सी 500 (एसकोर्बिक एसिड 500 एमजी) एमजी की दवा रोज एक 10 दिन के लिए खानी हैं। जिंकोनिया 50 एमजी की दवा रोज 10 दिन तक खानी हैं। कैलसिरोल हफ्ते में एक बार लेना है। इसका प्रयोग छह हफ्तों तक करें।

इस गाइडलाइन का करें प्रयोग

होम आइसोलेशन वाले मरीज दवाओं के नियमित सेवन के साथ दिन में 3-4 लीटर पानी पीयें। दिन में कम से कम 3 बार भाप लें। 8 घंटे सोयें। 45 मिनट तक व्यायाम करें। समय-समय पर ऑक्सीजन का स्तर चेक करते रहें।

यदि ऑक्सीजन का स्तर 94 प्रतिशत से नीचे जाता है तो डॉक्टर से सलाह लें। होम आइसोलेट किए गए व्यक्ति व लक्षण युक्त व्यक्ति मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करें। अलग कक्ष में रहें तथा अलग शौचालय का प्रयोग करें। समय समय पर अपने ऑक्सीजन स्तर की जांच करते रहें।

घर के माहौल में जल्द ठीक होते है संक्रमित

एक सर्वे के मुताबिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति घर के माहौल में जल्दी ठीक होते है। एक तो उन्हें परिवार के साथ होने का सहारा मिलता है। दूसरे उन्हें मनपंसद भोजन मिलता है। इसके अलावा अस्पताल के दम घोटू माहौल से अच्छा घर पर रहता है।

बशर्ते वह सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करें अपनों से दूरी बनाकर रहे। भांप लेते रहे, बेफिक्र रहे। खूब खाए-पीए और  डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवा का समय -समय पर सही मात्रा में उपयोग करें। थोड़ी सी भी समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह, जरूरत पड़ने पर ही अस्पताल में भर्ती होने की सोचे। 


संबंधित खबरें