गंगाराम हास्पिटल के डा. अरविंद कुमार ने कहा आईएमए का दावा सही, देश में कम्युनिटी संक्रमण

टीम भारत दीप |

डाॅ. अरविंद कुमार
डाॅ. अरविंद कुमार

डाॅ. अरविंद कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं, उससे कम्युनिटी संक्रमण से इनकार नहीं किया जा सकता

नई दिल्ली। देश की राजधानी नई दिल्ली के सर गंगाराम हास्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. अरविंद कुमार ने कहा कि देश में कम्युनिटी संक्रमण हो चुका है। हालांकि यह अब तक एक छोटे क्षेत्र तक सीमित है लेकिन इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 

गंगाराम हास्पिटल में सेंटर फाॅर चेस्ट सर्जरी के चेयरमैन डाॅ. अरविंद कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं, उससे कम्युनिटी संक्रमण से इनकार नहीं किया जा सकता। आईएमए का दावा सही है और मैं उससे 100 प्रतिशत सहमत हूं। 

उन्होंने कहा कि हालांकि कम्युनिटी संक्रमण बडे़ स्तर पर नहीं है। यह केवल छोटे पाॅकेट जैसे धारावी और दिल्ली के कुछ इलाकों तक ही सीमित है लेकिन इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। कभी-कभी आप काॅन्टैक्ट का पता लगा सकते हैं लेकिन कई मरीजों में नहीं। 

बता दें कि रविवार को देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 11 लाख के पार हो गई। अब हर 3 दिन में एक लाख नए संक्रमित मिल रहे हैं। आबादी के लिहाज से संक्रमण का स्तर भारत में कम है, लेकिन यहां हर 10 लाख की आबादी में टेस्टिंग की दर भी बहुत कम है। 

देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला सामने आया था। इसके 110 दिन बाद यानी 10 मई को यह संख्या बढ़कर एक लाख हुई। फिर संक्रमण की रफ्तार में इतनी तेजी आई कि महज 15 दिनों में ही आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया।

5 से 6 लाख और 6 से 7 लाख मामले होने में केवल 5-5 दिन लगे। इस बार 7 से 8 लाख मामले होने में केवल 4 दिन लगे। इसके बाद हर तीन दिन में एक लाख नए केस बढ़े और महज 9 दिनों में संक्रमितों की संख्या 8 लाख से 11 लाख तक पहुंच गई। हर दिन अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में ही संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। यहां हर दो दिन में 70 हजार लोग संक्रमित पाए जाते हैं।  

भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां संक्रमण के चलते सबसे ज्यादा जानें गई हैं। यहां हर 10 लाख लोगों में 19 मरीजों की मौत हो रही है। देश में अब तक 27 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें अभी तक अमेरिका में हुई हैं। यहां 1.42 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। यहां हर 10 लाख की आबादी में 432 मौतें हो रहीं हैं। दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां 78,817 लोगों की जान जा चुकी है। यहां 10 लाख की आबादी पर 371 मौतें हो रही हैं। 


संबंधित खबरें