डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं, 24 जुलाई से होगी, पढ़िएं पूरा शेड्यूल

टीम भारत दीप |

प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि शासन स्तर से परीक्षाएं समाप्त करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त निर्धारित की गई है।
प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि शासन स्तर से परीक्षाएं समाप्त करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त निर्धारित की गई है।

परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 08:00 से 09:30 बजे तक, दूसरी पाली की परीक्षा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक और तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 03:00 से शाम 04:30 बजे तक कराई जाएगी। शुरूआती दो दिनों में दो पाली में ही परीक्षा है।

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सत्र 2020-21 की मुख्य परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। बीए, बीएससी, बीकॉम व बीकॉम वोकेशनल की द्वितीय एवं तृतीय वर्ष और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 24 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक होंगी।

परीक्षा में 2.60 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे। छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.dbrau.org.in पर जाकर कार्यक्रम देख सकते हैं। आपकों बता दें कि इससे पहले दो बाद परीखा का कार्यक्रम जारी किया गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा को आगे बढ़ाना पड़ा था। 

कोरोना प्रोटोकाल का होगा पालन

विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने रविवार को परीक्षा के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं का आयोजन कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराते हुए किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में किया जाएगा। 

पहली पाली की परीक्षा सुबह 08:00 से 09:30 बजे तक, दूसरी पाली की परीक्षा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक और तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 03:00 से शाम 04:30 बजे तक कराई जाएगी। शुरूआती दो दिनों में दो पाली में ही परीक्षा है। पहली और तीसरी पाली में। 27 जुलाई की परीक्षा में छात्रों की संख्या बढ़नी शुरू होगी। 

अधिकतम अंतराल दो दिन का 

परीक्षा का जो कार्यक्रम जारी किया गया है, उसके अनुसार दो पेपर के बीच  में अधिकतम  दो दिन का अंतराल रहेगा। आठ और नौ अगस्त को दो दिन परीक्षाएं नहीं होंगी। जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि शासन स्तर से परीक्षाएं समाप्त करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त निर्धारित की गई है, उसी के अनुरूप परीक्षा कार्यक्रम बनाया गया है। 

ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके अनुसार प्रत्येक परीक्षाएं ओएमआर शीट आधारित होंगी। प्रश्नपत्र को हल करने की अवधि डेढ़ घंटे होगी। 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 

स्नातक स्तर के जिस विषय में दो-तीन प्रश्नपत्र होते हैं, उनको समाहित कर एक ही प्रश्नपत्र की परीक्षा कराई जाएगी। परास्नातक की परीक्षा में अनिवार्य प्रश्नपत्रों की ही परीक्षा होगी। जिन प्रश्नपत्रों के सामने (#) अंकित है, उस प्रश्नपत्र की परीक्षा लिखित आधार पर होगी और उसे हल करने की अवधि दो घंटे होगी। 

इसे भी पढ़ें...

  1. ​कलियुगी मां ने तीन माह के बेटे का पचास हजार में किया सौदा, पुलिस ने एक घंटे में किया पर्दाफाश
  2. कौशांबी में बुलेट के लिए हैवान बना पति: पत्नी को 6 दिन तक बंधक बनाकर बेल्ट से पीटा,ऐसे बची जान
  3. दूल्हे की इक हरकत की वजह से दूल्हन ने फेरे लेने से किया इन्कार, मायूस लौट गए बाराती

संबंधित खबरें