आठवीं तक के छात्र बिना परीक्षा जाएंगे अगली कक्षा में, एक अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र

टीम भारत दीप |

इस आदेश के अनुसार कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों की प्रोन्नति कर दी जाएगी।
इस आदेश के अनुसार कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों की प्रोन्नति कर दी जाएगी।

शासन ने 31 मार्च तक उनके विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। अब एक अप्रैल से उनके विद्यालय तो खुलेंगे, लेकिन वह अब नई कक्षा में पढ़ेंगे,आगरा जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने यह आदेश जारी कर दिया है।

आगरा। प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के फिर से बढते प्रकोप के बाद छोटे छात्रों को इस साल परीक्षा से मुक्त करते हुए अगली कक्षा प्रमोट करने का आदेश दिया है।

कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए यह राहत भरी खबर है। क्योंकि कक्षाएं नियतिम रूप से नहीं चली और बिना तैयारी परीक्षा देना मुश्किल था।   शासन ने 31 मार्च तक उनके विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। अब एक अप्रैल से उनके विद्यालय तो खुलेंगे, लेकिन वह अब नई कक्षा में पढ़ेंगे।

आगरा जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने यह आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत एक अप्रैल 2021 से पूर्व की तरह विद्यालय खुलेंगे और नए शैक्षिक सत्र की शुरूआत होगी।

अगली कक्षा में प्रोन्नति मिलेगी छात्रों को 

इस आदेश के अनुसार कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों की प्रोन्नति कर दी जाएगी। हालांकि अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में विगत कक्षा की दक्षता के आधार पर विद्यार्थियों के पठन-पाठन व शिक्षण अधिगम स्तर का मूल्यांकन व परीक्षा कराई जाएंगी, जिसके लिए अलग से विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

मालूम हो कि 19 मार्च को महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने कक्षा एक से आठवीं तक के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा 25 से 26 मार्च तक कराने के निर्देश दिए थे, जिसे उन्होंने इस आदेश को जारी कर तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने स्पष्ट किया है कि 24 से 31 मार्च तक के लिए होली का अवकाश कक्षा एक से आठवीं तक के परिषदीय और निजी विद्यालयों पर लागू होगा। बता दें कि जिले में कुल 2707 विद्यालय हैं,  जिनमें दो लाख 34 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। वहीं करीब 450 छोटे-बड़े निजी विद्यालय हैं, जिनमें करीब चार लाख से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं।


संबंधित खबरें