सर्दियों में गुड़ खाने के हैं चमत्कारी फायदे, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान

bharatdeep news |

सर्दियों में तो गुड़ का सेवन चमत्कारी फायदे देता है।
सर्दियों में तो गुड़ का सेवन चमत्कारी फायदे देता है।

गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है। साथ ही गुड़ में जस्ता,तांबा, थियामिन,राइबोफ्लेविन और नियासिन की भी मात्रा होती है। अध्ययनों के मुताबिक गुड़ में विटामिन बी भी होता है। कुछ मात्रा में पौधे के प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी इसमें पाया जाता है।

लखनऊ। गुड़ सेहत के लिए बहुत लाभकारी बताया जाता है। सर्दियों में तो गुड़ का सेवन चमत्कारी फायदे देता है। गुड़ हमारी खाद्य सामग्री का अहम हिस्सा है। बावजूद इसके तमाम लोग ऐसे है जिन्हें सेहत के लिहाज के इसके फायदे नहीं पता है। दरअसल हमारी संस्कृति में प्राचीन काल से ही गुड़ के फायदे बताते जाते रहे हैं।

बताया जाता है कि गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है। साथ ही गुड़ में जस्ता,तांबा, थियामिन,राइबोफ्लेविन और नियासिन की भी मात्रा होती है। अध्ययनों के मुताबिक गुड़ में विटामिन बी भी होता है। कुछ मात्रा में पौधे के प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी इसमें पाया जाता है।

ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं कि गुड़ खाने के तमाम संभावित लाभ है। खास कर सर्दियों के मौसम में यह बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते है कि सर्दियों में गुड़ खाने के क्या—क्या लाभ होते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार है गुड़
एक अध्ययन के मुताबिक गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और खनिज इसे साइटोप्रोटेक्टिव गुणवत्ता (कोशिकाओं की रक्षात्मक गुणवत्ता) प्रदान करते है। इसका सीधा अर्थ है कि यह ना केवल फेफड़ों से बलगम को साफ कर सकता है, बल्कि रोजाना कम-से-कम एक बार गुड़ खाने से आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायता करता है।

कब्ज व पाचन की समस्या में लाभ
तमाम लोग खाना खाने के बाद मीठे के रूप में गुड़ का सेवन करना पसंद करते है। इससे कई लाभ होते हैं। यह आंतों को उत्तेजित करता है। साथ ही पाचन एंजाइमों को स्वतंत्र करने में भी सहायक होता है। बताया जाता है कि गुड़ उन लोगों के लिए बहुत लाभकारी होता है, जो कब्ज और अन्य पाचन की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

आयरन की कमी को करता है दूर 
जानकारों के मुताबिक गुड़ में लोहा और फास्फोरस जैसे खनिज गुण विद्यमान होते हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में मदद करता है। अपने आहार में कम आयरन लेनेवाले लोगों में या आयरन की कमी को दूर करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार
कोई भी भोजन जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, वह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस कारण गुड़ को प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थो में से एक माना जाता है। यही कारण है कि सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन अधिक किया जाता है। यह शरीर की जरूरतों के अनुसार अतिरिक्त प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, फ्लू और अन्य बीमारियों को आपसे दूर रखने मे मददगाद होता है।

वजन कम करने में सहायक
तमाम पोषक तत्वों से युक्त गुड़ चीनी का एक बेहतरीन विकल्प है। यह ब्लड शूगर के स्तर, वजन बढ़ने और मोटापे के खतरे को रोकने में काफी कारगार माना जाता है। मीठे के रूप में गुड़ का चयन ना केवल आपके ब्लड शूगर के स्तर को नियंत्रित रख सकता है, बल्कि आपके वजन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में भी मददगार साबित हो सकता है। 


संबंधित खबरें