भूलकर भी न करें एक साथ इन चीजों का सेवन, हो सकता है बड़ा नुकसान

टीम भारतदीप |

इन चीजों का एक साथ भूलकर भी सेवन न करने की सलाह दी जाती है।
इन चीजों का एक साथ भूलकर भी सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

तमाम लोग अपनी खाने की थाल में कई चीजें शामिल कर बड़े चाव से इसका स्वाद लेते है। लेकिन क्या आपकों मालूम है कि इनमें से कई चीजें ऐसी हो सकती है जिनका एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक हो सकता है।

लखनऊ। जिस प्रकार अलग—अलग लोगों के अलग—अलग शौक होते हैं उसी प्रकार उनके खाने के शौक भी अलग—अलग होते हैं। तमाम लोग अपनी खाने की थाल में कई चीजें शामिल कर बड़े चाव से इसका स्वाद लेते है। लेकिन क्या आपकों मालूम है कि इनमें से कई चीजें ऐसी हो सकती है जिनका एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक हो सकता है।

इसी वजह से इन चीजों का एक साथ भूलकर भी सेवन न करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों को साथ खाने की मनाही की गई है। आइए, जानते हैं किन चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए-  

दूध के साथ इन चीजों का न करें प्रयोग
आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि उरद की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी प्रकार अंडा,मीट और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। बताया जाता है कि इन सबका एक साथ सेवन करने से पाचन में दिक्कअत आ सकती है।  

दही के साथ इनका भूलकर भी न करें सेवन
जानकार बताते हैं कि दही के साथ खासतौर पर खट्टे फल नहीं खाने खहिए। दरअसल, दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं। जिस कारण इनका एक साथ सेवन उचित नहीं माना जाता है। इनके सेवन पाचन में समस्या होती है।  इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती।

मछली के साथ दूध लेने से करें परहेज
दही की तासीर ठंडी बताई जाती है। उसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। वहीं मछली की तासीर काफी गर्म होती है,इसलिए उसे दही के साथ लेने से नुकसान हो सकता है। इसी कारण इसे साथ नहीं लेने की सलाह दी जाती है।

शहद के साथ घी—मक्खन न खाएं
शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए। चढ़ते हुए बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त बढ़ जाता है। शहद और मक्ख न एक साथ नहीं खाना चाहिए। घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए। यहां तक कि पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन हानिकारक हो सकता है।

इनका भी साथ में न करें सेवन
ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए। चावल के साथ सिरका का सेवन नहीं करना चाहिए। 


संबंधित खबरें