प्रयागराज की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग,एक मजदूर की मौत, तीन लोग झुलसे

टीम भारत दीप |

खबर पाते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे।
खबर पाते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे।

बसवार रोड पर धनुआ गांव में जय महाबीर नाम से पटाखा फैक्ट्री है। इसके मालिक अतरसुइया थाना क्षेत्र के मीरापुर मोहल्ला निवासी लक्ष्मण प्रसाद हैं। शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे अचानक पटाखा फैक्ट्री से आग की लपटें उठने लगीं। भीतर मौजूद मजदूर चीखने-चिल्लाने लगे।

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में स्थित एक पटाखा कीफैक्‍ट्री में शुक्रवार की सुबह आग लग गई। जब आग लगी तो उस समय मजदूर फैक्ट्री में काम कर रहे थे।

आग से चार मजदूर झुलस गए। जलने से एक की मौत हो गई जबकि तीन मजदूर झुलस गए। आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई।

दमकल दल ने आग पर काबू पाया। पुलिस ने झुलसे लोगों को स्‍वरूपरानी नेहरू अस्‍पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। वहां दो की हालत नाजुक बताई जाती है। पुलिस आग के कारणों की जांच कर रही है।

शार्ट सर्किट से आग लगने का संदेह

प्रयागराज के नैनी थाना क्षेत्र के बसवार रोड स्थित धनुआ गांव में पटाखा फैक्ट्री में हादसे की सूचना पाकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

पटाखा फैक्ट्री अवैध थी या नहीं, इसकी जांच की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि शार्ट सर्किट से आग लगने की बात कही जा रही है, लेकिन जांच के बाद ही यह साफ होगा।

मालूम हो कि नैनी क्षेत्र के बसवार रोड पर धनुआ गांव में जय महाबीर नाम से एक पटाखा फैक्ट्री है। फैक्ट्री के मालिक अतरसुइया थाना क्षेत्र के मीरापुर मोहल्ला निवासी लक्ष्मण प्रसाद हैं।

शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे अचानक पटाखा फैक्ट्री से आग की लपटें उठने लगीं। भीतर मौजूद मजदूर चीखने-चिल्लाने लगे। आवाज सुनकर और आग की लपटें उठतीं देख ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे तो वहां चार मजदूर बाहर झुलसे पड़े हुए थे।

सूचना पुलिस को दी गई। खबर पाते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मी भी आ गए और किसी प्रकार पटाखा फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाया।

दो की हालत गंभीर

आग से झुलसे सुधीर (50) पुत्र अटराम, राजा (14) उसका भाई अनुराग (15) पुत्र स्वर्गीय अशोक, विशाल (14) पुत्र स्वर्गीय राकेश भारतीय को स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल ले जाया गया।

वहां सुधीर को मृत घोषित कर दिया गया। बताया जाता है कि फैक्ट्री करीब 15 साल से यहां चल रही थी। फैक्ट्री मालिक की चौक में आतिशबाजी की दुकान भी है। आग किन कारणों से लगी, अभी यह साफ नहीं हो सका है, लेकिन शार्ट सर्किट वजह बताई जा रही है।


संबंधित खबरें