कचरा कैफेः यहां प्लास्टिक लेकर आईए और खाना खाकर जाइए

टीम भारत दीप |

इस कैफे में ब्रेक फास्ट, लंच, डिनर या मिठाई कचरे देकर खा सकते हैं।
इस कैफे में ब्रेक फास्ट, लंच, डिनर या मिठाई कचरे देकर खा सकते हैं।

इस योजनाओं से जहां कचरा बिनने वालों को भरपेट भोजन का मौका मिल रहा है,वहीं नगर को प्लास्टिक के कचरे से मक्ति मिल रही है। राजधानी के नजफगढ़ जोन स्थित वर्धमान प्लस सिटी मॉल नें डायमंड स्वीट्स में गारबेज कैफे यानि कचरा कैफे की शुरूआत की गई है।

नईदिल्ली। दिल्ली नगर निगम ने नगर में फैले प्लास्टिक के कचरे को कम करने के लिए देश का पहला कचरा कैफै की शुरूआत की है।

इस कैफे में आप कचरा लेकर आई और समय के हिसाब से नास्ता, खाना, मिठाई लेकर जाइए। इस योजनाओं से जहां कचरा बिनने वालों को भरपेट भोजन का मौका मिल रहा है,वहीं नगर को प्लास्टिक के कचरे से मक्ति मिल रही है।  

राजधानी के नजफगढ़ जोन स्थित वर्धमान प्लस सिटी मॉल नें डायमंड स्वीट्स में गारबेज कैफे यानि कचरा कैफे की शुरूआत की गई है। यहां लोगों को प्लास्टिक कचरे के बदले खाना मिलेगा।

इस कैफे में ब्रेक फास्ट, लंच, डिनर या मिठाई कचरे देकर खा सकते हैं। बता दें दक्षिण दिल्ली नगर निगम से स्वच्छ भारत अभियान के तहत नजफगढ़ जो में मुहिम की शुरुआत की है।

इसके तहत लोगों को गारबेज कैफे में 1 किलो कचरे के बदले ब्रेक फास्ट या लंच या डिनर कर सकते हैं।अगर मन कुछ मीठा खाने का हो मिठाई भी ली जा सकती है।

इस पहल के विषय में  डिप्टी कमिश्नर राधा कृष्णा ने बताया कि जो लोग कचरा देकर जाते हैं। उसे डी कम्पोज किया जाता है।दुकानादर स्वच्छता मुहिम से जुड़ने पर कोई पैसा नहीं ले रहा है।

कमिश्नर  ने बताया कि कहा जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम लोगों से अपील कर रही है कि घर से निकलने वाले कचरे को किसी तरह से नष्ट करें।

और खुल सकते है कचरा कैफे

डिप्टी कमिश्नर कृष्ण ने कहा कि कई दुकानदारों से बात चल रही है। फिलहाल सबसे पहले डायमंड स्वीट्स के मालिक हमारे साथ पहल में जुड़े हैं। उनकी दुकान में इस मुहिम को लेकर स्वच्छ भारत अभियान का एक स्लोगन भी लिखा गया है।

डायमंड स्वीट्स की मालिक पूजा शर्मा का कहना है कि दुकान सुबह से लेकर रात तक खुलती है। जो सुबह कचरा लाएंगे उन्हें ब्रेक फास्ट या मिठाई दी जाएगी।

जो लोग दिन में आएंगे उन्हें लंच या मिठाई और रात में कचरा लेकर आने वालों को डिनर या मिठाई मिलेगी।उन्होंने आगे बताया कि एक किलो प्लास्टिक कचरे पर आधा किलो मिठाई और पांच किलो प्लास्टिक कचरे पर 1 किलो मिठाई दी जाएगी।

इस पहल की जमकर तारिफ हो रही है। जहां गरीबों को इस योजना से अच्छे भोजन का मौका मिलेगा वहीं नगर को प्लास्टिक कचरे से आजादी।
 


संबंधित खबरें