खुशखबरी: 392 पूजा स्पेशल ट्रेनें करेंगी राह आसान, घर पर मनेगा त्योहार

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच दशहरा, दीपावली और छठ मनाया जाएगा।
20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच दशहरा, दीपावली और छठ मनाया जाएगा।

सरकार ने त्योहारों को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को 392 विशेष ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दिखाई। यह ​त्योहार विशेष ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी। ज्ञात हो कि अधिकांश लोग त्योहार मनाने अपने घर जाते है।

नईदिल्ली। सरकार ने त्योहारों को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को 392 विशेष ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दी । यह ​त्योहार विशेष ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी। ज्ञात हो कि अधिकांश लोग त्योहार मनाने अपने घर जाते है। 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच दशहरा, दीपावली और छठ का पर्व शुरू हो रहा हैं। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने लोगों की सुविधाओं को ध्यान में देते यह कदम उठाया। 

मालूम हो कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण कई ट्रेने बंद हैं। इस जरूरत को देखते हुए मंगलवार को ऐलान किया कि आगामी त्योहारी मौसम में 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। रेलवे ने यह भी कहा कि इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा,यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा। 

दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। अब तक रेलवे ने 666 मेल/एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को सेवा में लगाया है, जो समूचे देश में अब नियमित तौर पर चल रही हैं। 

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलेंगी। मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी।रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा है।


संबंधित खबरें