ये पांच आदत अपना लें आप तो कभी पथरी के दर्द से नहीं कराहना पड़ेगा

टीम भारत दीप |

भयंकर दर्द का सामना रोगी को करना पड़ता है।
भयंकर दर्द का सामना रोगी को करना पड़ता है।

आजकल अव्यवस्थित दिनचर्या, गलत खान-पान और दूषित पानी के कारण किडनी में पथरी यानी स्टोन की समस्या आम हो गई है।

हेल्थ डेस्क। किडनी यानी गुर्दा हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में पानी, केमिकल और मिनरल के स्तर को सही रखती है और नुकसानदायक टॅाक्सिन को बाहर निकालने का काम करती है। इसे खून का फिल्टर भी कहा जाता है जिससे जरूरी पोषक तत्व खून तक पहुंचते हैं। 

आजकल अव्यवस्थित दिनचर्या, गलत खान-पान और दूषित पानी के कारण किडनी में पथरी यानी स्टोन की समस्या आम हो गई है। इससे किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है और भयंकर दर्द का सामना रोगी को करना पड़ता है। 

स्टोन का आॅपरेशन से इलाज भी हो जाता है लेकिन किडनी में एक बार बनने के बाद इसके दोबारा बनने की भी संभावना रहती है। ऐसे में ये घरेलू आदत अपनाकर आप किडनी में स्टोन की समस्या से राहत पा सकते हैं। 

1- स्टोन की समस्या वाले रोगी को अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पानी की कमी से शरीर में कई तरहों की समस्याएं हो सकती हैं। पानी का अधिक सेवन करने से यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॅाक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 

2- नींबू के रस में जैतुन का तेल मिलाकर सेवन करना चाहिए। इस मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्यी दूर होती है। नींबू का रस स्टोन को तोड़ने और जैतुन का तेल स्टोन को बाहर निकालने में सहायक होता है।

3- सेब में काफी मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो किडनी के स्टोन को छोटे- छोटे कणों में तोड़ने का काम करता है। सेब का सिरका टॅाक्सिन को बाहर निकालने में भी सहायक होता है। इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन नियमित मात्रा में ही करना है। स्टोन में किडनी की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

4- अनार स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। अनार का सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या से आराम मिलता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं और अनार का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

5- आंवले का सेवन स्टोन की समस्या में फायदेमंद होता है। अगर आप किडनी में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना एक चम्मच आंवले के पाउडर का सेवन करें। आंवले के पाउडर का सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या दूर होती है।


संबंधित खबरें