31 मार्च 2021 तक अपना बैंक अकाउन्ट ‘आधार’ से ऐसे करें लिंक, वित्त मंत्रालय के ये हैं जरूरी निर्देश

टीम भारतदीप |

वित्त मंत्रालय ने आधार को अकाउन्ट से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च घोषित की है।
वित्त मंत्रालय ने आधार को अकाउन्ट से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च घोषित की है।

वित्त मंत्रालय ने आधार को अकाउन्ट से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च घोषित की है। इसको लेकर केन्द्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 31 मार्च 2021 तक सभी खाते ग्राहकों के आधार नंबर से लिंक कर लिए जाए। वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा।

नई दिल्ली। अगर अभी तक आपने अपना बैंक अकाउन्ट आधार से लिंक नहीं कराया तो जल्द ही करा लीजिए, नहीं तो आपकों आने वाले समय में अपने बैंक अकाउन्ट से लेन-देन करने में परेशानी हो सकती है। वित्त मंत्रालय ने आधार को अकाउन्ट से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च घोषित की है।

इसको लेकर केन्द्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 31 मार्च 2021 तक सभी खाते ग्राहकों के आधार नंबर से लिंक कर लिए जाए। वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अभी ऐसे बहुत से अकाउंट हैं, जो आधार से लिंक नहीं हैं। बता दें कि बीते रोज निर्मला सीतारमण ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की 73वीं सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 31 मार्च 2021 तक हर खाते में जहां पैन जरूरी और उपयुक्त हो, वहां पैन होना चाहिए और आधार हर अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि बैंकों को नॉन-डिजिटल भुगतान को बढ़ावा नहीं देना चाहिए और डिजिटल पेमेंट तकनीक को बढ़ावा देना चाहिए। इसके साथ ही यूपीआई आधारित पेमेंट को अपनाना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारे बैंकों में यूपीआई एक आम बोलचाल में इस्तेमाल होने वाला शब्द होना चाहिए। इसके साथ उन्होंने कहा कि बैंकों को रुपे कार्ड्स को प्रचारित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिसे कार्ड की जरूरत होगी, रूपे एकमात्र कार्ड होगा जिसका आप प्रचार करेंगे। सीतारमण ने यह भी कहा कि देश को बड़े बैंकों की जरूरत है। आपकों बताते चलें कि आधार को अगर आप ऑनलाइन तरीके से अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो आपका उस बैंक के लिए इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना जरुरी है। अगर आपका नेट बैंकिंग एक्टिव है तो अपना नेट बैंकिंग लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद आपको आधार नंबर को लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो डब्लूडब्लूडब्लूऑनलाइनएसबीआइडाॅटकाॅम पर लॉग इन करने के बाद स्क्रीन के बायीं तरफ, ‘माई अकाउन्ट’ के अंदर ‘लिंक योर आधार नंबर’ का ऑप्सन दिया होगा। यहां जाकर अपना आधार नंबर डालकर सबमिट कर दें। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो संख्या को डिस्प्ले किया जाएगा। स्टेटस इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

यदि अगर आप नेट बैंकिंग नहीं इस्तेमाल करते हैं तो आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा। इसके बाद एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। आधार से अकाउंट लिंक हो जाने पर आपको एसएमएस भेजकर सूचित कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही याद रखें कि अगर आपके आधार और बैंक में दिए गए मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो आपका आधार आपके अकाउंट से लिंक नहीं होगा। इसके अलावा आप अपने नजदीकी एटीएम से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं।


संबंधित खबरें