अगर आपको भी हैं ये समस्याएं, तो भूलकर भी न करें हल्दी वाले दूध का सेवन

टीम भारतदीप |

हल्दी की तासीर गर्म होती है।
हल्दी की तासीर गर्म होती है।

दरअसल यह टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर देता हैं। इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है। ऐसे में यदि आप अपनी फैमिली बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कोशिश कीजिए कि हल्दी वाले दूध का सेवन संयमित रूप में करें।

लखनऊ। हल्दी का प्रयोग खासतौर पर सब्जी मसाले के रूप में होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसमे तमाम गुण समाहित हैं। हल्दी वाले दूध में तो गजब की हीलिंग पावर होती है। चोट लग जाने या फिर सर्दी-जुकाम के लिए हल्दी वाला दूध को बहुत कारगर होता है। पर क्या आपको पता है कि हल्दी वाला दूध सभी के लिए लाभदायक नहीं होता।

कुछ लोगों को यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर का तापमान बहुत गर्म रहता हो उन्हें हल्दी वाले दूध से परहेज करना चाहिए। आइए जानते है कि किन लोगों को हल्दी वाले दूध से परहेज करना चाहिए।

लीवर की समस्या वाले लोग न करें प्रयोग
यदि किसाी को लिवर से संबंधित कोई बीमारी या फिर लीवर से जुड़ी अन्य समस्या है, तो हल्दी वाला दूध उनको फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकता है। अतः इस प्रकार की किसी भी समस्या में हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्यों यह बीमारी को और भी बढ़ा सकता है। 

आपकों बना सकता है नपुंसक 
क्या आपकों पता है कि हल्दी वाले दूध का असंयमित सेवन आपको नपुंसक भी बना सकता है। दरअसल यह टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर देता हैं। इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है। ऐसे में यदि आप अपनी फैमिली बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कोशिश कीजिए कि हल्दी वाले दूध का सेवन संयमित रूप में करें।

गर्भवती महिलाएं हल्दी दूध से करें परहेज
गर्भवती महिलाएं के लिए हल्दी वाला दूध काफी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल कई प्रेगनेंट महिलाओं को घरेलू नुस्खों के आधार पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, जिससे होने वाले बच्चे की रंगत साफ हो लेकिन क्या आपको मालूम है कि हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है। वहीं हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। खासतौर पर गर्भाधारण के तीन महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन विशेषज्ञों द्वारा खतरनाक बताया जाता है। 

एलर्जी की समस्या हो तो भूलकर भी न करें प्रयोग
जिन लोगों को एलर्जी की समस्या समस्या है, उन्हें हल्दी वाले दूध से परहेज करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक जिस व्यक्ति को मसाले या गर्म चीजें खाने से एलर्जी की समस्या होती है, उसे हल्दी वाले दूध के सेवन परहेज करना चाहिए। हल्दी वाला दूध एलर्जी को और बढ़ा सकता है। उनके मुताबिक हल्दी गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है। 

इसके अलावा विशेषज्ञ बताते  हैं  कि हर व्यक्ति के शरीर का तापमान अलग-अलग होता है। आमतौर पर जिन लोगों को गर्म चीजें खाने पर जल्दी असर होता है, उन्हें हल्दी वाला दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे पिम्पल, कब्ज, खुजली और बैचेनी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।


संबंधित खबरें