लखनऊ: कल्याण सिंह की सेहत में आ रहा सुधार, 24 से 48 घंटों में ICU से वार्ड में हो सकते हैं शिफ्ट

टीम भारत दीप |

प्रतीकात्मक चित्र: 1 - 2 दिन में उन्हें आईसीयू से वार्ड में भी शिफ्ट किया जा सकता है।
प्रतीकात्मक चित्र: 1 - 2 दिन में उन्हें आईसीयू से वार्ड में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

लखनऊ के निदेशक प्रो आरके धीमन के मुताबिक पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत अब पहले से काफी बेहतर है। ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर समेत सभी अहम वाइटल बॉडी पैरामीटर्स नियंत्रण में हैं। बताया गया कि क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में उनका इलाज क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलाजी, न्यूरोलाजी, एन्डोक्रिनालाजी व कार्डियालाजी डिपार्टमेंट की सीनियर फैकल्टी की निगरानी में चल रहा है।

लखनऊ। यूपी के पूर्व CM व राजस्थान के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह की सेहत में हुए सुधार को देखते हुए उन्हें जल्द ही ICU से वार्ड में शिफ्ट किया जा सकता। बता दें कि 4 जुलाई की शाम को अधिक तबियत बिगड़ने पर नाजुक हालत में लोहिया संस्थान से कल्याण सिंह को SGPGI में शिफ्ट कराया गया था।

तभी से वह निरन्तर विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम की निगरानी में ICU में भर्ती हैं। इधर गुरूवार को अटकलें यह भी थी कि आज यूपी दौरे के बीच पीएम कल्याण सिंह को देखने के लिए लखनऊ का भी रुख कर सकते हैं। फिलवक्त पीएम का लखनऊ आने को लेकर कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है। हालांकि SGPGI में गुरुवार को ICU वार्ड में सुबह से ही हलचल देखी गई।

वहीं कल्याण सिंह के पीएसओ दयाशंकर यादव के अनुसार अब उनकी तबियत पहले से अधिक बेहतर है और आज उन्हें खाना भी खिलाया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक पीजीआई में गुरुवार को आईसीयू वार्ड में सुबह से ही हलचल रही,संस्थान के इसी आईसीयू सेक्शन में पूर्व सीएम कल्याण सिंह को एडमिट किया गया है।

वहीं एसजीपीजीआई लखनऊ के निदेशक प्रो आरके धीमन के मुताबिक पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत अब पहले से काफी बेहतर है। ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर समेत सभी अहम वाइटल बॉडी पैरामीटर्स नियंत्रण में हैं।

बताया गया कि क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में उनका इलाज क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलाजी, न्यूरोलाजी, एन्डोक्रिनालाजी व कार्डियालाजी डिपार्टमेंट की सीनियर फैकल्टी की निगरानी में चल रहा है। उनके मुताबिक कल्याण सिंह के सुधारते स्वास्थ्य को देखते हुए अगले 1 - 2 दिन में उन्हें आईसीयू से वार्ड में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह बीते 21 जून से लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती किए गए थे। इस बीच 4 जुलाई को उनकी तबियत अधिक बिगड़ते ही सबसे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे थे।

बताया गया कि थोड़ी देर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी लोहिया संस्थान कल्याण सिंह का कुशलक्षेम लेने पहुंच। जानकारी के मुताबिक इस बीच उसी रोज उन्हें पीजीआई शिफ्ट किया गया तो मंगलवार को दोबारा से सीएम योगी उनसे मिलने पीजीआई पहुंचे थे।

वहीं अगले दिन बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष समेत भाजपा संगठन के तमाम बड़े नेताओं को लेकर कल्याण सिंह का हाल चाल लेने पीजीआई पहुंचे थे। दरअसल यहां लगातार भाजपा नेता कल्याण सिंह का हालचाल लेने पहुंच रहे है। प्रधामनंत्री नरेन्द्र मोदी भी कल्याण सिंह के पारिवारिक सदस्यों को फ़ोन कर उनके स्वास्थ्य के विषय मे जानकारी ले चुके हैं।

वहीं आज ऐसी भी अटकलें लगी थी अपने काशी दौरे के दौरान गुरूवार को पीएम मोदी भी कल्याण सिंह का हालचाल लेने यहां पहुंच सकते हैं। लेकिन फिलवक्त यह अटकले ही साबित होती रहीं।
 


संबंधित खबरें