पूरे प्रदेश में दिखा लॉकडाउन का असर,चालान के डर से अनावश्यक घर से नहीं निकले लोग

टीम भारत दीप |

बिना मास्‍क पहने लोगों के चालान काटे जा रहे हैं।
बिना मास्‍क पहने लोगों के चालान काटे जा रहे हैं।

लखनऊ के साथ ही वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, झांसी, गाजियाबाद के साथ सभी नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सन्नाटा पसरा है।

लखनऊ। प्रदेश में तेजी से बढ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 35 घंटे का कोरोना कर्फ्यू यानि लॉकडाउन लगाया है।

कर्फ्यू शुरू होने के पहले ही हर कोई सब्जी, दूध और दवा समेत जरूरी सामानों की खरीदारी कर ली। प्रदेश सरकार ने 15 मई तक हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया था।

इस दौरान मास्क नहीं लगाने पर पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार और दोबारा पकड़े जाने पर 10 हजार का जुर्माना देना होगा। इस दौरान लखनऊ में चौराहों-गलियों में सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। पुलिस के जवान मुस्तैद हैं।

लोगों को कोराना से बचाने के लिए लखनऊ नगर निगम की टीम ने अभी तक चार लाख से ज्यादा घरों में सैनिटाइजेशन किया है। यह अभियान अगले 3 दिन तक कि पूरे शहर में जारी रहेगा। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि लखनऊ में संडे लॉकडाउन का पूरा अनुपालन कराया जा रहा है। विभिन्न चौराहों और प्रमुख मार्केट में पुलिस को तैनात कर दिया गया है। स्थानीय थाने को निर्देशित किया गया किसी भी तरीके का संडे लॉकडाउन का उल्लंघन न होने पाए।

लखनऊ सैनिटाइजेशन किया जा रहा 


लखनऊ नगर निगम ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कमर कस ली है। शनिवार को उन इलाकों को सैनिटाइज करने का अभियान चलाया गया, जहां अधिक संक्रमित मरीज हैं। इसकी शुरुआत अलीगंज से की गई। जहां 60 हजार मकानों और 6 हजार दुकानों समेत मुख्य सड़कों को सैनिटाइज किया गया। इसके अलावा इंदिरानगर के सभी 9 वार्डो के प्रमुख बाजार को सैनेटाइज किया गया। अब तक पाैने दो लाख मकानों को सैनिटाइज किया जा चुका है।

2 दिन बंद रहेगी दवा की मार्केट

कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने रविवार को लॉकडाउन घोषित किया है। वहीं सोमवार को लखनऊ क्षेत्र में पंचायत चुनाव है। इसलिए बहुत सारे कर्मचारी जो ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं और वे पंचायत चुनाव में मतदान के लिए जाएंगे। इसके साथ ही अमीनाबाद की चोर मार्केट भी बहुत से दुकानदार भी ग्रामीण क्षेत्र के हैं और वह भी मतदाता हैं। ऐसे में लॉकडाउन में चुनाव को देखते हुए केमिस्ट एसोसिएशन ने 2 दिन की बंद की घोषणा की है। इस दौरान पूरे बाजार को सैनिटाइज किया जाएगा।

पूरे प्रदेश में दिखा बंद का असर

लखनऊ के साथ ही वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, झांसी, गाजियाबाद के साथ सभी नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सन्नाटा पसरा है। प्रदेश में जहां पर एनडीए परीक्षा के केंद्र हैं, वहां पर भी सख्त चेकिंग की जा रही है। पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं।

आगरा में सुबह से ही सन्नाटा

कोरोना का संक्रमण तोड़ने आगरा में रविवार सुबह से ही चेकिंग अभियान शुरू हो गया है। सड़कोंं पर अनावश्‍यक घूम रहे लोगों को घर भेजा जा रहा है। रोजमर्रा की जरूरत की वस्‍तुओं की दुकानें खुली हैं।

हालांकि आज कॉलोनियों में सब्‍जी विक्रेता नहीं पहुंचे हैं। बिना मास्‍क पहने लोगों के चालान काटे जा रहे हैं। इससे पहले शनिवार की रात को आठ बजे बाजार बंद होने के बाद एसएसपी मुनिराज समेत अन्य अधिकारी फोर्स के साथ गश्त पर निकल पड़े।

अधिकारियो ने शहर के प्रमुख बाजारों का जायजा लिया। चेकिंग के दौरान पुलिस ने बिना मास्क घूमने वालेां का चालान किया। उनसे जुर्माना वसूलने के साथ ही चेतावनी भी दी। एसएसपी ने व्यापारियों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया।
 


संबंधित खबरें