तमिलनाडु और पुडुचेरी में तबाही मचाने को बेताब निवार, 120 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

टीम भारत दीप |

बुधवार 5.30 बजे तक चेन्नई/मीनांबक्कम में 120 एमएम बारिश हुई है।
बुधवार 5.30 बजे तक चेन्नई/मीनांबक्कम में 120 एमएम बारिश हुई है।

साल 2020 के गुजरते -गुजरते बुधवार को ​निवार नामक तूफान तबाही मचाने को बेताब है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार ने इस तूफान से निपटने के लिए तैयार है। विशेषज्ञों के अनुसार यह तूफान बुधावार शाम तक तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने वाला है।

तमिलनाडु। साल 2020 के गुजरते -गुजरते बुधवार को ​निवार नामक तूफान तबाही मचाने को बेताब है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार ने इस तूफान से निपटने के लिए तैयार है।

विशेषज्ञों के अनुसार यह तूफान बुधावार शाम तक  तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने वाला है। इस दौरान तेज हवाएं और जोरादार बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। निवार को लेकर सरकार और एनडीआरआफ की टीमें सतर्क हो गई हैं। तटीय इलाकों में बिना किसी कारण लोगों से घर से बाहर निकलने से मना किया गया है।

एनडीआरएफ, तटरक्षक बल, दमकल विभाग सहित विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों की तैनाती किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की गई है। चक्रवाती तूफान निवार के चलते चेन्नई के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार सुबह 8.30 बजे से लेकर आज बुधवार 5.30 बजे तक चेन्नई/मीनांबक्कम में 120 एमएम बारिश हुई है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत कर तूफान से पैदा हालात की जानकारी ली और केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया। वहीं, एनडीआरएफ प्रमुख एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवाती तूफान की स्थिति तेजी से बदल रही है । 

यह 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है। 

एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में कुल 22 दलों को पहले ही तैनात किया जा चुका है और आठ दलों को तैयार रखा गया है। उन्होंने कहा, इन 30 दलों में से 12 को तमिलनाडु, सात को आंध्र प्रदेश और तीन को पुडुचेरी में तैनात किया गया है।

निवार चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश की वजह से चेन्नई के कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है, इसके चलते शहरवासियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आज शाम को 4.30 बजे के बाद निवार तूफान तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों से टकराएगा।


संबंधित खबरें