देश को मिला नए साल का तोहफा, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मिली मंजूरी

टीम भारतदीप |

इससे पहले कोविशील्ड को मंजूरी मिली थी।
इससे पहले कोविशील्ड को मंजूरी मिली थी।

कोरोना महामारी के बीच देश को पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन मिल गई है। शनिवार शाम एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी देने का फैसला लिया गया।

नई दिल्ली। नए साल के दूसरे दिन कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार दूसरी अच्छी खबर सामने आई है। कोरोना महामारी के बीच देश को पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन मिल गई है।

शनिवार शाम एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी देने का फैसला लिया गया। इससे पहले कोविशील्ड को मंजूरी मिली थी।

जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई है। फिलहाल अभी एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी है। बता दें कि कुछ ही देर में इसकी आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

सूत्रों के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को अनुमति देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के SEC (Subject Expert Committee) की बैठक हुई। बता दें कि SEC ही वैक्सीन के इस्तेमाल की प्राथमिक मंजूरी देती है।

गौरतलब है कि साल 2021 के पहले दिन एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की जा रही 'कोविशील्ड वैक्सीन' के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी। जिसके बाद इसे DCGI यानि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा फाइनल अप्रूवल मिलना था।

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों ने एक- एक करके अपना-अपना प्रेजेंटेशन दिया। इन बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से इनके उपयोग, प्रभाव और सफलता के बारे में जानकारी मांगी गई थी।

बता दें कि दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में टीकाकरण के पूर्वाभ्यास की समीक्षा करने पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कोरोना का टीका आने के बाद सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारी, सुरक्षा जवान और पुलिसकर्मियों को उपलब्ध होगा।

उन्होंने बताया कि देश में अभी करीब एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारी और दो करोड़ सुरक्षा व पुलिस के जवान है। उनका कहना है कि इन लोगों को टीका देने के बाद नगर निगम/पालिका और पंचायत के कर्मचारी, पहले से बीमार और 50 या उससे अधिक वर्ष की आयु के लोगों को यह टीका दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि लोग अफवाहों पर ध्यान न दे। उनका कहना है कि टीके की सुरक्षा और उसके कारगर होने को सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में पांच जनवरी को पूरे राज्य में टीके का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति (14 जनवरी) के करीब प्रदेश को टीका मिलेगा।


संबंधित खबरें