पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए लाया खुशखबरी ! इस सुविधा का लाभ उठाएं, अपना काम आसान बनाएं

टीम भारतदीप |

पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पीएनबी वन ऐप लाॅन्च किया है।
पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पीएनबी वन ऐप लाॅन्च किया है।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) अपने ग्राहकों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पीएनबी वन ऐप लाॅन्च किया है। इस ऐप की सहायता से अब आप अपने घर बैठे ही सभी बैंकिग कामकाज को आसानी से कर सकते हैं। अब आपको किसी भी काम के लिए ब्रांच जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

नई दिल्ली। इस त्योहारी सीजन के मौके पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) अपने ग्राहकों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पीएनबी वन ऐप लाॅन्च किया है। इस ऐप की सहायता से अब आप अपने घर बैठे ही सभी बैंकिग कामकाज को आसानी से कर सकते हैं।

अब आपको किसी भी काम के लिए ब्रांच जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऐप पर रजिस्टर्ड होने के बाद ग्राहक अपनी फोनबुक कॉन्टैक्ट में से किसी को भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकता हैं। इसके अतिरिक्त आप सुकन्या समृद्धि खाते को भी पीएनबी वन ऐप से लिंक कर लाभ उठा सकते हैं।

आइये बताते है कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है और आप अपने आपको पीएनबी वन ऐप में कैसे रजिस्टर्ड कर सकते हैं- बता दें कि पीएनबी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करते हुए लिखा कि आप अपने डेबिट कार्ड को अस्थायी रूप से जब चाहे, चालू और बंद करने के लिए पीएनबी वन ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप आज से ही अपने पीएनबी वन ऐप का प्रयोग करें।

अब हम आपकों इसकी खूबियों के बारे में भी बता दें। दरअसल इस ऐप के जरिए उपयोगकर्ता टीडीएस- फॉर्म 16 प्रमाण पत्र जेनरेट कर सकता है। ग्राहक अपने इस विकल्प का उपयोग करके डुप्लिकेट चालान बनवा सकता है। पीएनबी वन ऐप से लॉग आउट करते समय फीडबैक का भी ऑप्शन दिखाई देगा। आप चाहे तो अपने डेबिट कार्ड के लिए पिन सेट-रीसेट कर सकते है।

इसके साथ ही सुकन्या समृद्धि खाते को भी पीएनबी वन ऐप से लिंक कर सकते हैं और राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप यह भी जान लें कि इस ऐप पर रजिस्टर कैसे करना है। सबसे पहले ऐप में न्यू यूजर पर क्लिक करें। अब आपको अपना अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जायेगा। अब ओटीपी एंटर करके प्रोसीड पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको खाते से लिंक्ड आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर एंटर करना होगा। फिर अपनी लॉगइन आईडी और पासवर्ड सेट करें। ये पूरा प्रोसेस करने के बाद आपका ऐप पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन होते ही आपके मोबाइल नंबर पर लॉगइन के लिए यूजरआईडी का मैसेज आ जाएगा। अब आपको पेज के आखिर में लॉगइन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपनी यूजर आईडी एंटर करें और एमपीइन सेट करें।

अब आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर घर बैठे अपना बैंकिंग का सारा कामकाज निपटा सकते हैं। आपके दिमाग में पीएनबी वन ऐप क्या है, इसको लेकर जिज्ञासा बढ़ रही होगी तो हम आपको बता दें कि यह एक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है, जो एक ही मंच पर सभी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है। इस ऐप के जरिए आप बिना ब्रांच जाएं अपने सभी कामों को निपटा सकते हैं। इसके अलावा यह सुविधा चैबीस घंटे उपलब्ध है। इसके जरिए आप कहीं भी और कभी भी बैंकिग कर सकते हैं।

अब दूसरा सवाल आपके दिमाग में इसकी सुरक्षा को लेकर जरूर उठ रहा होगा, तो हम आपको बता दें कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। संस्थान की तरफ से दावा किया जा रहा है कि सेफ्टी की नजर से भी यह ऐप काफी अच्छा है। इसमें एमपीइन  के साथ-साथ बायोमेट्रिक का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कोई भी लेनदेन करने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत पडेगी यानि बिना पासवर्ड के आप कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। कुल मिलाकर हम कह सकते है कि यह सुविधा सुरक्षित व आपकी आसानी को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।


संबंधित खबरें