कानपुर: सरकारी नौकरी के नाम पर 35 लोगों से दो करोड़ ठगने वाला आरोपित लगा पुलिस के हाथ

टीम भारत दीप |

आरोपित ने ठगी का सारा पैसा अय्याशी में उड़ा दिया।
आरोपित ने ठगी का सारा पैसा अय्याशी में उड़ा दिया।

आरोपित खुद को सचिवालय का कर्मचारी बता कर लोगों को अपने झांसे में लेता था। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपित ने अब तक 34 लोगों को सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर 2 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर चुका है। क्राइम ब्रांच अभियुक्त की ठगी का शिकार हुए अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

कानपुर। यूपी के कानपुर की पुलिस ने एक ठग को पकड़ा  है जो कि सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों की जेबे ढीली करके अपनी कमाई करता था। आरोपित खुद को सचिवालय का कर्मचारी बता कर लोगों को अपने झांसे में लेता था

। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपित ने अब तक 34 लोगों को सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर 2 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर चुका है। क्राइम ब्रांच अभियुक्त की ठगी का शिकार हुए अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

कल्याणपुर थाना क्षेत्र से पकड़े गए आरोपित की पहचान शिव पूजन के रूप में हुई है, जो सुल्तानपुर का रहने वाला है। आरोपित इस समय में लखनऊ में रह रहा था। गुरुवार को वह अपने रिश्तेदार के यहां आया था।

आरोपित ने फेसबुक पर शिवाजी राव और अनुराग ठाकुर के नाम से दो अकाउंट बना रखे हैं, इन अकाउंट से वो फेसबुक फ्रेंड बनाता था, उसकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में 5000 से अधिक लोगों के नाम शामिल हैं। फेसबुक पर दोस्ती होने के बाद जब लोगों से उसकी बात आगे बढ़ती तो वह उन्हें सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देता और उसके एवज में पद के हिसाब से 5 से 10 लाख रुपया अपने खाते में जमा करवा लेता था।

सुलतानपुर से ही 17 लोगों को ठगा

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि उसने 34 लोगों को ठग चुका है, इसमें 17 लोग सुलतानपुर के हैं, गोंडा और प्रयागराज जनपद के दो लोग, इटावा में एक और कानपुर में एक व्यक्ति को ये ठग चुका है। इसके अलावा भोपाल, राजस्थान, जयपुर, मध्य प्रदेश, दिल्ली के भी लोगों को ठगी का शिकार बना चुका है। शिव पूजन इसके पहले वर्ष 2018 में जेल जा चुका है, तब इसने जौनपुर के रहने वाले दो युवकों को नौकरी का झांसा देकर ठगा था। पीड़ित पक्ष ने शिव पूजन के खिलाफ जनपद जौनपुर में मुकदमा कराया था, इस केस में इसको जेल हुई थी, वहां से छूटने के बाद ये फिर से ठगी का धंधा करने लगा।

नवाबगंज थाना क्षेत्र में रहने वाले वरुण बाजपेई को इसने वर्ष 2019 में सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा दिया। इस ठगी के काम में एक महिला की भूमिका भी सामने आ रही है, शिवपूजन ने वरुण से जून 2019 से दिसंबर 2019 तक कई किस्तों में करके ऑनलाइन 5 लाख रुपये लिए थे।

इसके अलावा 5 लाख रुपये कैश भी लिए थे, जब वरुण की नौकरी कहीं न लगी और उसे अपने साथ हुई ठगी का एहसास हुआ, तब उसने पिछले महीने नवाबगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया। मामला ठगी का होने के चलते क्राइम ब्रांच को दे दिया गया। जांच करते हुए क्राइम ब्रांच ने शिवपूजन पर शिकंजा कसा और उसे पकड़ लिया।

पुलिस ने जब आरोपित शिव पूजन के बैंक खातों की डिटेल​ निकाली तो  दो करोड़ रुपए का लेने-देन होने के सबूत क्राइम ब्रांच को मिले हैं, मौजूदा समय में उसके खाते का बैलेंस जीरो है, उसने सारा पैसा अपनी अय्याशी में उड़ा दिया। क्राइम ब्रांच को ठगी का शिकार हुए 35 लोगों का रिकॉर्ड मिल चुका है, बाकी अन्य की खोज जारी है।

इसे भी पढ़ें....

  1. डेंगू का डंक: फिरोजाबाद में डेंगू और बुखार से 11 और मौतों के साथ मृतकों की संख्या हुई 171
  2. यूपी में आफत की बारिश से बच्चों को बचाने दो दिन बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान
  3. मजबूत होगी यूपी की प्रशासनिक व्यवस्था, मिले 25 आईएएस और 11 आईपीएस अफसर
     

संबंधित खबरें