लखनऊ:एटीएस ने दो आतंकियों को किया गिरफ्तार, यूपी को यूं दहलाने की थी तैयारी

टीम भारत दीप |

UP ATS का सर्च ऑपरेशन करीब 7 घंटे से चल रहा है।
UP ATS का सर्च ऑपरेशन करीब 7 घंटे से चल रहा है।

यूपी के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि ATS ने अल कायदा से जुड़े अन्सार गजवातुल हिन्द (AGH) के 2 आतंकियों मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को अरेस्ट किया है। बताया गया कि आतंकी 15 अगस्त के आसपास फिदायीन हमला करना चाहते थे। बताया गया कि लखनऊ समेत UP के 6 जिले इनके निशाने पर थे।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश को दहलाने की साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल रविवार को राजधानी लखनऊ के दुबग्गा रिंगरोड पर सीते बिहार इलाके में दो आतंकियों को एटीएस ने गिरफ़्तार कर भारी मात्रा में विष्फोटक और प्रेशर कुकर बम बरामद किया है। यहां के तीन मकान को कमांडो ने घेरे में ले रखा है और तलाशी जारी है।

एटीएस का दावा है कि अलक़ायदा से जुड़े ये आतंकी लखनऊ और यूपी के अन्य इलाकों में सीरियल ब्लास्ट करने की तैयारी में थे। ये भी सामने आ रहा है कि बीजेपी के कई बड़े नेता भी इनके निशाने पर थे। जानकारी के मुताबिक एटीएस ने रविवार  यहां शाहिद के गैराज, रियाज़ और सियाज के घर पर छापा मारा।

यहां से दो लोगों को गिरफ़्तार करने के बाद एटीएस ने मलिहाबाद में शाहिद के मूल आवास पर भी एटीएस ने छापा मारा। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी छापेमारी की जा रही है। शाहिद से एटीएस से पूछताछ कर रही है। शाहिद ने 12 साल से यहां गैराज खोल रखा है। वह पहले मलिहाबाद में रहता था फिर दुबई चला गया था।

वहां से लौटने के बाद वो गैराज के पीछे बने मकान में रहने लगा था। वहीं यूपी के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि ATS ने अल कायदा से जुड़े अन्सार गजवातुल हिन्द (AGH) के 2 आतंकियों मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को अरेस्ट किया है। बताया गया कि आतंकी 15 अगस्त के आसपास फिदायीन हमला करना चाहते थे।

बताया गया कि लखनऊ समेत UP के 6 जिले इनके निशाने पर थे। ADG प्रशांत कुमार के मुताबिक ATS को खबर मिली थी कि अल कायदा ने उमर हलमण्डी को भारत में आतंक फैलाने के चलाने के निर्देश दिए थे। हलमण्डी पाकिस्तान और अफगानिस्तान बार्डर से आतंकी गतिविधियां संचालित करता है। वह भारत में AQIS संगठन में सदस्यों की भर्ती करने और उन्हें रेडिक्लाइज करने का काम कर रहा था।

हलमण्डी ने लखनऊ में अल-कायदा का माड्यूल भी खड़ा कर लिया था। इसके माध्यम से देश में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी थी। प्रशांत कुमार के मुताबिक अल-कायदा माड्यूल के सदस्यों में मिनहाज, मसीरुद्दीन व शकील का नाम सामने आया है। बताया गया कि इनके गिरोह में लखनऊ, कानपुर के कई दूसरे लोग भी शामिल हैं।

इन लोगों ने हलमण्डी के निर्देश पर 15 अगस्त से पहले उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों विशेषकर राजधानी लखनऊ में महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों, भीड़-भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने, मानव बम से आतंकवादी हमला करने की तैयारी की थी। बताया गया कि आतंकियों ने इसी मकसद से हथियार और विस्फोटक भी जमा किए थे।

कई दस्तावेज और नक़्शे जलाए
बताया जा रहा है कि एटीएस के घर में घुसते ही उसने कई दस्तावेज और नक़्शे जला दिए। कई दस्तावेज क़ब्ज़े में ले लिए गए है। एटीएस ने मंडियांव में भी छापेमारी की।एटीएस की इस छापेमारी से आसपास हड़कम्प मच गया। पड़ोसियों का कहना है कि ये लोग ज़्यादा किसी से बोलते नही थे, पर कोई संधिद बात कभी दिखी नही।

वहीं कई लोगों ने कहा कि यदि देश विरोधी हरकतों में थे तो इन्हें सख़्त सजा मिलनी चाहिए।


संबंधित खबरें