लखनऊ: जालसाज़ ने यूं खाली कर दिया रिटायर कर्मचारी का बैंक अकाउन्ट, धोखे से उड़ाए 16 लाख रूपए

टीम भारत दीप |

पीड़ित ने चौक कोतवाली में  मुकदमा दर्ज कराया है।
पीड़ित ने चौक कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है।

ताजा मामला यूपी की राजधानी के पुराने लखनऊ इलाके का है। यहां रहने वाले एक व्यक्ति के बैंक खाते से एक,दो हज़ार नहीं बल्कि साइबार ठगों ने पूरे 16 लाख 61 हज़ार रूपए निकाल पीड़ित को कंगाल बना दिया। हैरत की बात तो यह है कि जिस व्यक्ति के बैंक खाते से इतनी बड़ी रकम निकाली गई,उस व्यक्ति के मोबाइल पर न तो कभी पैसे निकाले जाने का एसएमएस आया और न ही वो इन्टरनेट बैंकिग का इस्तेमाल करता है।

लखनऊ। इन्टरनेट बैंकिग के मौजूदा दौर मे जहां लोगों को घर बैठे बैकिंग की सुविधाएं मुहैया हा पा रही है तो वहीं साइबर क्राइम कर अपराधी इसका फायदा उठाकर लोगों को कंगाल बना रहे हैं। ताजा मामला यूपी की राजधानी के पुराने लखनऊ इलाके का है। यहां रहने वाले एक व्यक्ति के बैंक खाते से एक,दो हज़ार नहीं बल्कि साइबार ठगों ने पूरे 16 लाख 61 हज़ार रूपए निकाल पीड़ित को कंगाल बना दिया।

हैरत की बात तो यह है कि जिस व्यक्ति के बैंक खाते से इतनी बड़ी रकम निकाली गई,उस व्यक्ति के मोबाइल पर न तो कभी पैसे निकाले जाने का एसएमएस आया और न ही वो इन्टरनेट बैंकिग का इस्तेमाल करता है। 16 लाख, 61 हज़ार रूपए की धोखाधड़ी का शिकार हुए पीड़ित को उनके खाते से पैसे निकाले जाने की जानकारी तब हुई, जब वो दो दिन पहले अपने पैसे निकालने के लिए बैंक पहुंचे।

बैंक में उन्हें बताया गया कि उनके खाते में सिर्फ 38 सौ रूपए शेष है। वहीं ठगी का शिकार हुए पीड़ित ने चौक कोतवाली में  मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इधर इन्स्पेक्टर चौक के मुताबिक मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। बैंक से पूरी डिटेल मांगी गई है। उनके मुताबिक बैंक के और कई खातों से इसी तरह से पैसा निकाले जाने की बात सामने आई है।

बताया गया कि जांच जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक महानगर स्थित रेडियो मुख्यालय से रिटायर इरशाद हुसैन रिज़वी अपने परिवार के साथ सआदतगंज थाना क्षेत्र के बुनियाद बाग मोहल्ले मे रहते है। बताया गया कि इरशाद हुसैन रिज़वी 31 दिसम्बर 2020 को वायरलेस विभाग से रिटायर हुए थे। उन्होंने पेंशन के लिए अपना खाता बैंक आफ बड़ौदा की नख्खास शाखा में खुलवाया था।

वहीं इरशाद हुसैन रिज़वी के अनुसार ट्रेजरी जवाहर भवन के कहने पर उन्होंने 21 जनवरी, 2021 को अपना खाता बैंक आफ बड़ौदा की चौक ब्रान्च में ट्रान्सफर कराया। बताया गया कि उनके खाते में फरवरी महीने में 15 लाख, 74 हज़ार 412 रूपए पीएफ का आया था। इसके अलावा उनकी पेशन का पैसा भी आया था।

इरशाद हुसैन रिज़वी के अनुसार दो दिन पहले तीन अगस्त को जब वो बैंक आफ बड़ौदा की चौक शाखा में अपने खाते से पैसे निकालने गए तो उन्हें बताया गया कि उनके खाते में सिर्फ 38 सौ रूपए है। उन्हें बताया गया कि उनके खाते से 16 लाख, 61 हज़ार 440 रूपए निकाले गए है।

इरशाद हुसैन रिज़वी की बिना जानकारी के उनके खाते से इतनी बड़ी रकम निकाले जाने की बात जब उन्हें पता चली तो वह भौचक्के रहे गए। उन्होंने बैंक मैनेजर से सम्पर्क किया तो बैंक मैनेजर ने खाते से इतनी बड़ी रकम खाताधारक की जानकारी के बिना निकाले जाने को व्यतिगत मामला बताते हुए अपने हाथ खड़े कर लिये।

बताया गया कि काफी मान मनौव्वल के बाद बैंक से इरशाद हुसैन रिज़वी को बताया गया कि उनके खाते से दिल्ली के रहने वाले किसी अंकुश गोयल नाम के व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रान्सफर हुआ है। बताया गया कि धोखाधड़ी का शिकार हुए इरशाद हुसैन रिज़वी ने चौक कोतवाली मे बैंक से बताए गए अंकुश गोयाल नाम के व्यक्ति को नामज़द करते हुए मुकदमा दर्ज कराया है।

वहीं मामले को लेकर पुलिस जांच में जुटी हुई है।
 


संबंधित खबरें