लखनऊ: चन्द्रशेखर निषाद ने योगी सरकार पर वादाखिलाफी का लगाया आरोप, उठाई ये मांगे

टीम भारत दीप |

निषाद समाज अपने को ठगा सा महसूस कर रहा है।
निषाद समाज अपने को ठगा सा महसूस कर रहा है।

महर्षि कश्यप एवम् निषादराज गुहा की जयंती एकलव्य समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर निषाद एवं प्रदेश पदाधिकारियों द्वारा बालागंज लखनऊ स्थित निषादराज गुहा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर मनाई गई। इस मौके यहां निषादराज गुहा की जयंती को सरकारी अवकाश घोषित करने की मांग भी उठाई गई।

लखनऊ। सोमवार को महर्षि कश्यप एवम् निषादराज गुहा की जयंती एकलव्य समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर निषाद एवं प्रदेश पदाधिकारियों द्वारा बालागंज लखनऊ स्थित निषादराज गुहा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर मनाई गई। इस मौके यहां निषादराज गुहा की जयंती को सरकारी अवकाश घोषित करने की मांग भी उठाई गई।

यहां आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एकलव्य समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर निषाद ने सूबे की योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि योगी सरकार निषादों से किए गए वादों से पीछे हट गई है।

चन्द्रशेखर निषाद ने कहा कि योगी सरकार द्वारा निषादों के पुश्तैनी कार्य जैसे नदी, झील, जलाशय ,घाट के ठेकों में पूर्व की सरकारों में निषादों को वरीयता मिलती रही है। उन्होंने कहा कि निषादों को वरीयता देने का वादा योगी सरकार द्वारा किया गया था, जिसको अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

कहा गया कि योगी सरकार द्वारा बालू ,मोरंग,बोल्डर,नदी ताल से निकालने का ठेका ई टेंडरिंग से किए गए हैं। जिसकी वजह से समस्त ठेके उच्च आय वर्ग के धनाढ्य पूंजीपति व्यक्ति ही पा रहे है और निम्न आय वर्ग एवं मध्यम आय वर्ग के लोग उपरोक्त सभी ठेकों से वंचित हो गए।

जबकि उक्त कार्य में ज्यादातर निषाद वर्ग के लोग ही लगे हुए थे जो कि निम्न आय वर्ग एवं मध्यम आय वर्ग के ही थे। निष्कर्ष यह है कि योगी सरकार ने निषादों की रोजी-रोटी छीनने का कार्य किया है जिससे निषाद समाज में योगी सरकार के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है जिसका असर अभी कुछ समय पूर्व ही हुए उपचुनाव में भी दिखा है।

अपने सम्बोधन के दौरान उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किए जाने का वादा किया था जिसमें निषाद भी शामिल हैं। इसे भी अभी तक पूरा नहीं किया गया। इस कारण निषाद समाज अपने को ठगा सा महसूस कर रहा है।

चंद्रशेखर निषाद ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले गोरखपुर एवं प्रयागराज में सरकार के इशारे पर प्रशासन द्वारा निषादों द्वारा संचालित बालू खनन में लगी हुई नौकाओं को क्षतिग्रस्त कर तोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि इसका मुआवजा निषादों को अभी तक नहीं दिया गया है।

उन्होंने स्वयं को योगी सरकार एवं भाजपा द्वारा धोखा दिए जाने का भी आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के घटक दल के रूप में एकलव्य समाज पार्टी को शामिल करते समय वादा किया गया था कि निषादों की समस्याएं हैं उनका समाधान किया जाएगा एवं एकलव्य समाज पार्टी के पदाधिकारियों को सरकार एवम् मंत्री मंडल में शामिल किया जाएगा।

कहा गया था कि समाज का प्रतिनिधित्व सरकार में बना रहेगा लेकिन योगी सरकार द्वारा अपना एक भी वादा अभी तक पूरा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि एकलव्य समाज पार्टी मांग करती है कि सरकार निषादों से किए गए उपरोक्त सभी वादों को तत्काल पूरा करें।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार ऐसा नहीं करती है तो निषाद समाज विधानसभा चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी का सहयोग नहीं करेगा।    


संबंधित खबरें