लखनऊ:रक्षामंत्री राजनाथ ने किया लालजी टंडन की प्रतिमा का अनावरण, सीएम योगी की इसलिए की सराहना

टीम भारत दीप |

लालजी टंडन लखनऊ का  चलता फिरता इतिहास थे।
लालजी टंडन लखनऊ का चलता फिरता इतिहास थे।

अनावरण कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ भाजपा नेता लालजी टंडन की स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को सत्ता के गलियारे में स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। उन्होंने कहा कि यदि एक वाक्य में लालजी टंडन की पहचान के बारे में कुछ कहना है तो हम कह सकते है, धोती कुर्ता पहने, एक जिंदा दिल इंसान, जिसके चेहरे पर बराबर हो मुस्कान, यही है हमारे टण्डन की पहचान।

लखनऊ। लखनऊ से सांसद एवं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मध्य प्रदेश, बिहार के राज्यपाल और यूपी के नगर विकास मंत्री रहे स्व. लालजी टंडन की प्रतिमा का बुधवार को अनावरण किया। करीब 28 दिनों में बनकर तैयार हुई 12.5 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा लखनऊ के हजरतगंज स्थित मल्टी पार्किंग के निकट स्थापित की गई है।

अनावरण कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ भाजपा नेता लालजी टंडन की स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को सत्ता के गलियारे में स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

उन्होंने कहा कि यदि एक वाक्य में लालजी टंडन की पहचान के बारे में कुछ कहना है तो हम कह सकते है, धोती कुर्ता पहने, एक जिंदा दिल इंसान, जिसके चेहरे पर बराबर हो मुस्कान, यही है हमारे टण्डन  की पहचान। राजनाथ सिंह ने कहा कि जब 26 साल की उम्र में मैं पहली बार विधायक बना तब से लालजी टंडन के बारे में जानता हूं।

बताया कि प्रत्यक्ष रूप से भले समझ में न आये लेकिन मैं जानता हूं कि यूपी में भाजपा को सत्ता के गलियारे में स्व. लालजी टंडन ने स्थापित किया। राजनाथ सिंह ने बताया कि कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना होता था तो उसमें टंडन जी की भागीदारी होती थी और कल्याण सिंह से लेकर सभी मुख्यमंत्री उनकी सलाह लेते थे।

अपने सम्बोधन में राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में ‘अराजकता’ के माहौल को खत्म करने और राज्य के विकास को दिशा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा भी की। रक्षा मंत्री ने कहा कि दो व्यक्ति लखनऊ में ऐसे थे जो लखनऊ की संस्कृति, संस्कार और व्यवहार न केवल समझते थे बल्कि उसी के अनुरूप अपना जीवन जीते थे जिनमें एक डॉक्टर योगेश प्रवीन थे और दूसरे लालजी टंडन थे।

उन्होंने कहा कि दोनों लखनऊ के ‘इनसाइक्‍लोपीडिया’ थे। इतिहासकार प्रवीन का पिछले दिनों निधन हो गया। लालजी टंडन के व्यक्तित्व और कृतित्व को याद करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि व्यक्ति का पद और कद चाहे कितना बड़ा क्यों न हो, उसे अपनी जमीन से नहीं कटना चाहिए। यह सीखना हो तो टंडन जी से सीखें... संबंधों का निर्वाह वह बखूबी करते थे।

उन्होंने कहा कि सपा, बसपा, कांग्रेस सभी दल के नेताओं से उनके अच्‍छे रिश्‍ते थे। हर धर्म, हर मजहब के लोगों से उनके अच्‍छे रिश्‍ते थे। मायावती यूपी की मुख्यमंत्री थीं तो उन्हें अपना भाई कहती थीं। संबंधों को जीवंत बनाए रखना सीखना हो तो यह टंडन जी से सीख सकते हैं।

वहीं कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि लालजी टण्डन  ने नगर निगम के पार्षद के रूप में राजनीति की शुरुआत की और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री से लेकर बिहार व मध्यप्रदेश के राज्यपाल के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान की। अब उनके पुत्र आशुतोष टंडन उनकी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग लालजी टंडन का समर्थक और प्रशंसक थे। वहीं डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि आज बाबूजी की मूर्ति का अनावरण हो रहा है, ये अविश्वसनीय है। लालजी टंडन लखनऊ का चलता फिरता इतिहास थे।  अपने सम्बोधन में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बाबूजी सिर्फ लखनऊ के नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के हैं।

सभी को उनके बनाए पदचिन्हों पर चलना चाहिए। वहीं लालजी टंडन के सुपुत्र एवं नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन समापन उद्बोधन के वक्त भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि मैं मंत्री के रूप में एक जनप्रिय राजनेता की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर शामिल हूं। पहले प्रतिमा को चौक में लगाया जाना था परंतु इस स्थान से बाबूजी का बहुत गहरा नाता रहा है।

कार्यक्रम मको शहर की महापौर संयुक्ता भाटिया ने भी संबोधित किया । इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाएं।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह,मंत्री स्वाति सिंह, प्रदेश महामंत्री एवं लखनऊ प्रभारी गोविंद नारायण शुक्ला, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया, विधायक डॉक्टर नीरज बोरा ,सुरेश चंद तिवारी ,अविनाश त्रिवेदी सहित वरिष्ठ पदाधिकारी,

नगर निगम कार्यकारिणी सदस्य ,पार्षद गण एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे।
 


संबंधित खबरें