यूपी: महापुरूषों व शहीदों की मूंर्तियां लगाने का काम होगा तेज, राज्य ललित कला अकादमी को मिली जिम्मेदारी

टीम भारत दीप |

इससे पहले यह काम सांस्कृतिक निदेशालय को दिया जाता था।
इससे पहले यह काम सांस्कृतिक निदेशालय को दिया जाता था।

राज्य ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सीताराम कश्यप के मुताबिक आगामी विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में कई स्थानों पर मूर्ति लगाने का काम पूरा किया जाना है। इसके लिए 6 सदस्यों की टीम बनाई गई। जिसमें फाइनेंस डिपार्टमेंट के तीन ऑफिसर, कला महाविद्यालय का एक सीनियर मूर्तिकार और सांस्कृतिक निदेशालय का सदस्य शामिल किया गया हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले बरस विधानसभा चुनाव है। ऐसे में सूबे की सरकार चुनाव से पहले पूरे प्रदेश भर में महापुरुषों और शहीद सैनिकों की मूर्तियां तेजी से लगवाना चाहती हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक इसके लिए राज्य सरकार ने मूर्ति लगवाने का काम राज्य ललित कला अकादमी को सौंप दिया है। बताया गया कि इससे पहले यह काम सांस्कृतिक निदेशालय को दिया जाता था।

वहीं मूर्तियों के आकार और स्थापना के लिए 6 सदस्यों की कमेटी भी बनाई गई हैं। इस कमेटी की अध्यक्षता राज्य ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सीताराम कश्यप को बनाया गया। वहीं राज्य ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सीताराम कश्यप के मुताबिक आगामी विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में कई स्थानों पर मूर्ति लगाने का काम पूरा किया जाना है। इसके लिए 6 सदस्यों की टीम बनाई गई।

जिसमें फाइनेंस डिपार्टमेंट के तीन ऑफिसर, कला महाविद्यालय का एक सीनियर मूर्तिकार और सांस्कृतिक निदेशालय का सदस्य शामिल किया गया हैं। बताया गया कि कई सारी मूर्तियों को बनाना हैं। इसलिए विशेषज्ञ मूर्तिकारों की कमी न हो, इसको लेकर राज्य ललित कला अकादमी मूर्तिकारों का एक पैनल भी बनाएगा।

बताया गया कि राज्य ललित कला अकादमी को विधानसभा चुनाव से पहले कई सारे मूर्तियों को स्थापित करना हैं। इनमें मंगलवार यानि आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जिस बाबा साहब अंबेडकर सांस्कृतिक स्थल का शिलान्यास करेंगे। वहां पर बाबा साहब अंबेडकर की एक मूर्ति का निर्माण करना है। इसके अतिरिक्त कई सारे गांव में शहीद सैनिकों की मूर्ति बनानी है।

बताया गया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के पूर्व संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में महंत दिग्विजय नाथ और महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा भी स्थापित की जानी है। इधर लखनऊ में भी डॉक्टर संपूर्णानंद, भारतेंदु बाबू हरिश्चंद्र की मूर्ति स्थापित की जानी है।
 


संबंधित खबरें