लखनऊ: पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में यूं गरजे यूपी कांग्रेस अध्यक्ष 'लल्लू', सपा,बसपा व भाजपा पर लगाया ये आरोप

टीम भारत दीप |

यूपी कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी सम्मेलन का आयोजन।
यूपी कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी सम्मेलन का आयोजन।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (विधायक) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी पार्टियों ने प्रजापति समाज के लोगों को उनके हक से वंचित रखा है। उनका वोट लेकर सपा,बसपा और भाजपा ने सरकार तो जरूर बनाई लेकिन उनको सरकार में भागीदारी और उनकी समस्याओं के निदान में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखाई।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के तत्वाधान में प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी सम्मेलन राजधानी ​लखनऊ स्थित प्रदेश कार्यालय में हुआ। इसमे अति पिछड़े समाज से सम्बन्धित विभिन्न वर्गों से हजारों प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (विधायक) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी पार्टियों ने प्रजापति समाज के लोगों को उनके हक से वंचित रखा है। उनका वोट लेकर सपा,बसपा और भाजपा ने सरकार तो जरूर बनाई लेकिन उनको सरकार में भागीदारी और उनकी समस्याओं के निदान में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखाई।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रजापति समाज एक आत्मनिर्भर समाज था, लेकिन पूंजीवाद और सरकारों की उपेक्षा के कारण आज वह अपने लिए रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए जूझ रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि प्रजापति समाज कांग्रेस पार्टी के साथ खड़ा हो जाए तो कांग्रेस पार्टी वादा करती है कि प्रजापति समाज को संगठन, टिकट और उनके सामाजिक पुनरुत्थान के लिए हर स्तर पर काम करेगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब समाजवादी पार्टी की सरकार थी तो गायत्री प्रजापति के माध्यम से समाजवादी पार्टी में खनन के ठेकों में अपने लोगों को खूब लाभ कमाया मगर प्रजापति समाज का बेटा आज जेल में है। मुलायम सिंह यादव के परिवार का एक भी व्यक्ति उनसे मिलने नहीं गया और न ही प्रजापति की रिहाई के लिए कोई आंदोलन किया।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने अपने शासनकाल में बहुत से काम अति पिछड़े वर्गों के लिए किये थे लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने उनके आरक्षण, उनके मुद्दों और उनके संसाधनों को खत्म करने का काम किया है। जिससे यह समाज अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि यह समाज कांग्रेस के साथ लामबंद होकर खड़ा हो जाए तो आने वाले दिनों में एक बेहतर सरकार बनेगी जो जनोंन्मुखी होगी और अति पिछड़ों के लिए काम करेगी। सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री वंशमणि प्रसाद वर्मा ने कहा कि हमारा समाज इसलिए कमजोर नहीं है कि वह पिछड़ा है, बल्कि इसलिए कमजोर है कि वह बिखरा है।

आज हमें जरूरत है कि एकजुट होकर इस देश में तानाशाही गरीबों के हक मारी और और शोषण के खिलाफ एकजुट होकर कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ाई लड़ने की जरूरत है।

सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए राजस्थान के वरिष्ठ नेता और प्रजापति समाज के लिए लड़ने वाले डूंगर गेदर ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछड़ों और अति पिछड़ों की आबादी सर्वाधिक होने के बावजूद सपा बसपा और भाजपा ने इनको राजनीतिक महत्व नहीं दिया जिसकी वजह से इस समाज की आवाज दब जाती है।

इनके रोजगार के संसाधनों में आयी कमी एवं बढ़ते पूंजीवाद की वजह से यह समाज आज गरीबी और बेबसी का शिकार हुआ है।

सम्मेलन को सम्बोधित करने वालों में पिछड़ा वर्ग विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज यादव, राम गणेश प्रजापति,राकेश प्रजापति, संजय मौर्या, जितेन्द्र पटेल, हरीश प्रजापति, मनमोहन प्रजापति समेत सूबे के विभिन्न जनपदों से आए प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी समाज के प्रमुख प्रतिनिधियों के नाम शामिल रहे।

सम्मेलन में आये नेताओं ने ब्लाक से लेकर बूथ स्तर तक समाज के जागरूक युवाओं एवं महिलाओं को कांग्रेस पार्टी से जोड़ने के लिए कार्यक्रम बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।  
 


संबंधित खबरें