कोयला घोटाले में घिरता नजर आ रहा ममता बनर्जी का कुनबा, टीएमसी ने लगाया केंद्र सरकार पर आरोप

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

टीएमसी नेता इस मामले में सीबीआई के नोटिस की टाइमिंग पर भी सवाल उठ रही है।
टीएमसी नेता इस मामले में सीबीआई के नोटिस की टाइमिंग पर भी सवाल उठ रही है।

टीएमसी नेता सीबीआई को केंद्र सरकार के निर्देश पर जांच करने का आरोप लगा रहे है। चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का परिवार कोयला घोटाले में घिरता नजर आ रहा है। रविवार को ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुंचकर सीबीआई ने उनकी पत्नी रुजिरा को नोटिस दिया था

पश्चिम बंगला। पश्चिम बंगाल में जैसे- जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे यहां आरोप- प्रत्यारोप का दौर तेज हो रहा है। अब इस मामले  सीबीआई ने जब से  कोयला घोटाले की जांच शुरू की है।

तब से मामला और उलझता जा रहा है। टीएमसी नेता सीबीआई को केंद्र सरकार के निर्देश पर जांच करने का आरोप लगा रहे है। चुनाव से पहले  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का परिवार कोयला घोटाले में घिरता नजर आ रहा है।

रविवार को ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुंचकर सीबीआई ने उनकी पत्नी रुजिरा को नोटिस दिया था। अब रुजिरा की बहन मेनका गंभीर को भी समन जारी किया गया है। मेनका से आज सीबीआई पूछताछ कर सकती है।

अभिषेक  बनर्जी ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि आज रविवार दोपहर 2 बजे सीबीआई ने मेरी पत्नी के नाम का नोटिस दिया। हमें कानून पर पूरा भरोसा है। केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि अगर उन्हें लगता है कि इस तरह से वे हमें डराने में कामयाब हो जाएंगे तो यह उनकी बहुत बड़ी भूल है। हम उनमें से नहीं जिन्हें झुकाया जा सके।

टीएमसी नेता इस मामले में सीबीआई के नोटिस की टाइमिंग पर भी सवाल उठ रही है। टीएमसी ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इस तरह का नोटिस दिए जाने को राजनीति बताया है। इससे पहले भी ममता सरकार कई बार केंद्र पर सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगा चुकी है। उधर भाजपा ने कहा कि ये मामला काफी पहले से चल रहा है। सीबीआईने इस मामले में पहली बार जांच शुरू नहीं की है।

शुक्रवार को 13 ठिकानों पर छापेमारी की थी

इसी मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को राज्य के पुरुलिया, बांकुरा,बर्दवान और कोलकाता में 13 जगहों पर छापेमारी की थी। ये छापेमारी युवा तृणमूल कांग्रेस के नेता विनय मिश्रा, व्यवसायी अमित सिंह और नीरज सिंह के ठिकानों पर हुई थी। छापे के दौरान कोई भी घर पर मौजूद नहीं था। इसके पहले 11 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय ;म्क्द्ध ने हुगलीए कोलकाताए उत्तर 24 परगना, आसनसोल दुर्गापुर, बर्धमान में छापेमारी की थी।

टीमएसी नेताओं पर ही लगे हैं आरोप

कोयला घोटाले में टीएमसी के नेताओं पर आरोप लगे हैं। इसमें अभिषेक का नाम भी शामिल है। आरोप है कि बंगाल में अवैध रूप से कई हजार करोड़ के कोयले का खनन किया गया और एक रैकेट के जरिए इसे ब्लैक मार्केट में बेचा गया। इस मामले में दिसंबर के शुरुआती हफ्तों में भी सीबीआईने कोलकाता के  गणेश बगारिया के दफ्तर में छापा मारा था।

सितंबर में जांच शुरू हुई कोर्ट ने सीबीआई को मंजूरी दी

पिछले साल सितंबर में कोयला घोटाले की जांच शुरू हुई। तब से बीजेपी इसके लिए टीएमसी पर लगातार आरोप लगा रही है। टीएमसी नेताओं का कहना है कि कोयला घोटाले से मिली ब्लैक मनी को टीएमसी के नेताओं ने शेल कंपनियों के जरिए व्हाइट मनी में बदला। इसमें सबसे ज्यादा फायदा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को हुआ है।

अभिषेक बनर्जी टीएमसी की युवा विंग के अध्यक्ष हैं। उन्होंने अपनी पार्टी में विनय मिश्रा समेत 15 युवाओं को महासचिव बनाया था। विनय मिश्रा शुरू से ही कोयला घोटाले के आरोपी हैं। टीएमसी ने सीबीआई जांच पर रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने नामंजूर कर दिया था।


संबंधित खबरें