भवानीपुर की जंग : ममता बनर्जी को टक्कर देंगी भाजपा की​ प्रियंका टिबरीवाल, जानिए उनके बारे में

टीम भारत दीप |

प्रियंका टिबरेवाल का जन्‍म सात जुलाई 1981 को कोलकाता में हुआ था।
प्रियंका टिबरेवाल का जन्‍म सात जुलाई 1981 को कोलकाता में हुआ था।

प्रियंका टिबरेवाल बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार भी रह चुकी हैं. बाबुल सुप्रियो के कहने पर ही प्रियंका टिबरेवाल ने साल 2014 में बीजेपी जॉइन की थी. साल 2015 में, प्रियंका ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में वार्ड संख्या 58 (एंटली) से कोलकाता नगर परिषद का चुनाव लड़ा।

पश्चिम बंगाल। पश्चिम बंगाल  में होने जा रहे उपचुनाव में फिर बिसात बिछनी शुरू हो गई। पश्चिम बंगाल में इस बार ममता बनर्जी को प्रियंका टिबरीवाल टक्कर देने के लिए तैयार है। मालूम हो कि ममता को मुख्य चुनाव में भाजपा उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा था।

इसलिए वह इस बार फिर भवानीपुर विधानसभा सीट उपचुनाव लड़ने जा रही है। एक तरफ ममता बनर्जी आज भवानीपुर में पर्चा दाखिल करने वाली हैं तो वहीं बीजेपी ने उनके मुकाबले प्रियंका टिबरीवाल को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस सीट से बीजेपी की ओर से किसी सीनियर नेता को उतारे जाने के कयास भी लग रहे थे, लेकिन पार्टी ने महिला कार्ड पर ही भरोसा किया।

आपकों बता दें कि यह उपचुनाव ममता बनर्जी की साख और सीएम पद पर बने रहने के लिए बेहद अहम है। मई में आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में उन्हें नंदीग्राम सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भी वह सीएम बनी थीं।

ऐसे में उनके लिए सीएम बनने के 6 महीने के भीतर विधायक बनना जरूरी है। इसलिए भवानीपुर का चुनाव ममता बनर्जी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। बीजेपी ने एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी है। इसमें टिबरीवाल के अलावा जंगीपुर से सुजीत दास और समरेसगंज से मिलन घोष की उम्मीदवारी की घोषणा भी की गई है।

बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार है प्रियंका

आपकों बता दें कि प्रियंका टिबरेवाल बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार भी रह चुकी हैं. बाबुल सुप्रियो के कहने पर ही प्रियंका टिबरेवाल ने साल 2014 में बीजेपी जॉइन की थी।

 साल 2015 मेंप्रियंका ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में वार्ड संख्या 58 (एंटली) से कोलकाता नगर परिषद का चुनाव लड़ा, लेकिन उन्‍हें तृणमूल कांग्रेस के स्वप्न समदार से हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा जॉइन किए प्रियंका को अभी छह साल का ही समय हुआ है।

प्रियंका कई महत्‍वपूर्ण मोर्चे पर काम संभाला है. अगस्‍त 2020 में उन्‍हें पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता युवा मोर्चा का उपाध्‍यक्ष बनाया गया था। इस साल उन्होंने एंटली से विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। हालांकि इस चुनाव में उन्‍हें टीएमसी के स्वर्ण कमल साहा से 58,257 मतों से हार का सामना करना पड़ा था।

प्रियंका टिबरेवाल का जन्‍म सात जुलाई 1981 को कोलकाता में हुआ था। प्रियंका की स्‍कूली शिक्षा वेलैंड गॉल्डस्मिथ स्‍कूल में हुई और बाद में वह उच्‍च शिक्षा के लिए दिल्‍ली आ गईं, प्रियंका ने दिल्‍ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, साल 2007 में कलकत्‍ता विश्वविद्यालय के अधीनस्थ हाजरा लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री हासिल की।

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें