कोरोना से नहीं बचा पाएगा ये वाला मास्क, इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

एन95 मास्क लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया।
एन95 मास्क लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया।

कोरोना से बचने के लिए आपका मुंह ढंकना जरूरी है। ऐसे में आप गमछा या रूमाल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जरूरी नहीं कोई विशेष मास्क पहना जाए।

हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के चलते इसके लक्षण और फैलाव को लेकर रोज नई थ्योरी आ रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना पर वैज्ञानिकों की रिसर्च जारी है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई वैज्ञानिकों ने कोरोना से बचने के लिए वाल्व वाला मास्क पहन रहे लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। रिसर्च में सामने आया है कि ये मास्क कोरोना से बचाने में कारगर नहीं है। 

बता दें कि कोरोना संक्रमण की चेतावनी जारी होने के बाद देशभर में मास्क खरीदने की होड़ सी लग गई। मास्क बनाने वाली कंपनियों ने भी कई तरह मास्क बाजार में उतारे। भारत में जो मास्क सबसे ज्यादा डिमांड में रहा वह एन95 मास्क है। 

इसकी कालाबाजारी के चलते सरकार को एडवायजरी जारी करनी पड़ी कि कोरोना से बचने के लिए आपका मुंह ढंकना जरूरी है। ऐसे में आप गमछा या रूमाल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जरूरी नहीं कोई विशेष मास्क पहना जाए। 

इसके बाद भी एन95 मास्क को लेकर लोगों का क्रेज कम नहीं हुआ। एन95 मास्क लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया। इसमें भी ज्यादातर लोग वाल्व वाला एन95 मास्क पहने दिखाई दे रहे हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने मंगलवार को मीडिया से वार्ता के दौरान बताया कि कोरोना को लेकर जो नई थ्योरी आ रही है, उसके अनुसार वाल्व वाले मास्क से कोरोना का खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों और डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना संक्रमण में सबसे बड़ी भूमिका पाॅजिटिव व्यक्ति के मुंह या नाक से निकले डाॅप्लेट्स की होती है। 

यदि आप किसी बंद जगह पर हैं या छोटे स्थान पर कार्य कर रहे हैं तो संभव है कि ये डाॅप्लेट्स हवा में लंबे समय तक बने रहें। ऐसे में वाल्व वाले मास्क से होकर ये डाॅप्लेट्स संक्रमण फैला सकते हैं। खासकर ऐसे मरीज जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण हैं उनके जरिए वाल्व वाले मास्क से संक्रमण की सबसे ज्यादा संभावना है। इसलिए डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने वाल्व वाले कोई भी मास्क चाहे एन95 हों या कोई और को पहनने से मना किया है। 

ये मास्क पहनें 
कोरोना से बचने के लिए लोगों को थ्रीप्लाई मास्क यानी तीन लेयर वाला साधारण मास्क पहनने की सलाह दी गई है। इसके अलावा आप गमछे या रूमाल को मुंह व नाक पर लपेटकर भी मास्क के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। सबसे जरूरी है कि एक बार प्रयोग के बाद मास्क या रूमाल को धोएं जरूर। यदि आप एन95 मास्क ही पहनना चाहते हैं तो बिना वाल्व का एन95 मास्क प्रयोग करें।  


संबंधित खबरें