कागजों में चल रहे स्कूल निरीक्षण के दौरान लापता,ये है पूरा मामला

bharatdeep news |

यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनाने के लिए स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा था।
यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनाने के लिए स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा था।

राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड द्वारा संचालित 12 स्कूल लापता है, जिसका खुलासा बीते दिनों हुई स्थलीय निरीक्षण में हुआ। निरीक्षण के दौरान पता चला कि इन स्कूलों का संचालन हो ही नहीं रहा है। डीआईओएस के मुताबिक स्कूलों के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। जो स्कूल अपने स्थान पर चलते हुए नहीं पाए गए हैं। उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ। भ्रष्टाचारियों के भी खेल निराले है। आए दिन तरह—तरह के खुलासों के बाद इन भ्रष्टाचारियों का भंड़ाभोड़ भी होता है। इसी क्रम में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दरअसल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड द्वारा संचालित 12 स्कूल लापता है, जिसका खुलासा बीते दिनों हुई स्थलीय निरीक्षण में हुआ।

निरीक्षण के दौरान पता चला कि इन स्कूलों का संचालन हो ही नहीं रहा है। डीआईओएस के मुताबिक स्कूलों के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। जो स्कूल अपने स्थान पर चलते हुए नहीं पाए गए हैं उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि बीते दिनों राजधानी में यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनाने के लिए स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा था। निरीक्षण के लिए राजकीय स्कूलों के शिक्षकों की टीम को जांच के लिए भेजा गया। निरीक्षण के दरम्यिान 12 स्कूलों के संचालित नहीं होने की बात सामने आई।

बताते चले कि लखनऊ में यूपी बोर्ड के निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या 600 है। इनमें से 300 स्कूलों को माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सशर्त मान्यता दी गई है। उस समय दोनों कमरों में स्कूल संचालन की अनुमति शर्त के साथ दी गई कि वे निर्धारित समय सीमा में मान्यता की शर्तें पूरी कर लेंगे।

लेकिन कई स्कूलों की ओर से अभी तक इन शर्तों को पूरा नहीं किया गया । इन स्कूलों में कुछ स्कूल तो बंद ही हो गए हैंं। बावजूद इसके कागजों में इनका संचालन हो रहा है जो गैरकानूनी है। ऐसे में इसमें भीतरी सांठगांठ होने की भी बात कही जा रही है।

वहीं कई स्कूलों ने बाद में भी मानक पूरे करने पर ध्यान नहीं दिया और अपनी करतूत जारी रखी। वहीं अब इन मामलों पर एक बार फिर इन पर कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है। 


संबंधित खबरें