लखनऊ: 8876 कोरोना मरीज गायब, मचा हड़कंप, जांच शुरू

टीम भारत दीप |

प्रशासन ने अब मामले की जांच शुरू कर दी है।
प्रशासन ने अब मामले की जांच शुरू कर दी है।

यूपी की राजधानी लखनऊ में 8876 करोना मरीज गायब है। दरअसल इन लोगों ने KGMU, PGI और लोहिया संस्थान में RT-PCR टेस्ट कराया था। बताया गया कि रिकॉर्ड में इन लोगों का एड्रेस गलत निकला। बताया गया कि इन मरीजों की पहचान 1 मई से 20 मई तक हुई है।

लखनऊ। कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच हैरान करने वाली खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ में 8876 करोना मरीज गायब है। दरअसल इन लोगों ने KGMU, PGI और लोहिया संस्थान में RT-PCR टेस्ट कराया था। बताया गया कि रिकॉर्ड में इन लोगों का एड्रेस गलत निकला। बताया गया कि इन मरीजों की पहचान 1 मई से 20 मई तक हुई है।

इधर प्रशासन ने अब मामले की जांच शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के डेटा में इन 8876 लोगों का गलत एड्रेस दर्ज है। बताया गया कि नियम के मुताबिक विभाग की ओर से होम आइसोलेशन में रहने वाले हर मरीज के घर कोरोना किट भेजी जाती है। इसी क्रम में अब इन गलत एड्रेस पर ही कोरोना किट भेजी जा रही है। ऐसे में लोग उसे वापस भी नहीं कर रहे हैं।

बताया गया कि कोविड-19 को लेकर लखनऊ जिले की नोडल अधिकारी बनी रोशन जैकब ने चिकित्सा शिक्षा के महानिदेशक को इसकी जानकारी दी है। रोशन जैकब के पत्र के मुताबिक सबसे ज्यादा लोहिया संस्थान के 4049 मरीजों का डेटा गलत दर्ज है। बताया गया कि इसके अलावा KGMU में 3749 और PGI में 1078 लोगों का डेटा गलत मिला है। बताया गया कि इनका पता शासन—प्रशासन को भी नहीं है।

वहीं अधिकारियों ने इसके पीछे दो तरह के तर्क दिए। बताया गया कि कुछ लोग जानबूझकर गलत एड्रेस दर्ज कराते हैं, ताकि उनके घर पर पोस्टर न चस्पा हो सकेगा कि वो कोरोना संक्रमित है। वहीं दूसरा तर्क यह दिया गया ​है कि सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले कर्मचारी एड्रेस नोट करते समय गलत डेटा फीड कर देते हैं। बताया गया कि जांच के दरम्यान कई लोग लाइन में लगे रहते हैं।

इसी दौरान यह गलती भीड़ की कारण से हो जाती है। बताया गया कि कुछ समय पहले तक जब निजी अस्पतालों में जांच हो रही थी तो वहां भी गलत एड्रेस दर्ज होने के मामले सामने आए थे। इस सबके बीच सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यह कोरोना पॉजिटिव लोग ठीक हुए या नहीं, इसका भी कुछ पता नहीं है।

वहीं अब ऐसे में समस्या यह आ रही है कि पोर्टल से ऐसे लोगों का नाम और बाकी जानकारी हटाना भी संभव नहीं है। बताया गया कि अधिकतर के मोबाइल नंबर भी तक गलत हैं। जानकारी के मुताबिक राजधानी मे कोरोनाकाल में अब तक 2.36 लाख से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। बताया गया कि इनमें 2 लाख 28 हजार 646 रिकवर हो चुके हैं।

वहीं 2379 मरीजों की मौत हो चुकी है। बताया गया कि बीते 24 घंटे के भीतर जिले में 295 नए संक्रमितों की पहचान हुई। वहीं इस दरम्यान 18 लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं 851 लोग रिकवर हुए है।


संबंधित खबरें