मुकुल गोयल बनाए गए उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक, शुक्रवार को ग्रहण कर सकते है पदभार

टीम भारत दीप |

गोयल को विधानसभा चुनाव से पहले डीजीपी बनाए जाने को बेहद अहम माना जा रहा है।
गोयल को विधानसभा चुनाव से पहले डीजीपी बनाए जाने को बेहद अहम माना जा रहा है।

माना जा रहा है कि केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से कार्यमुक्त होने के बाद वह शुक्रवार को डीजीपी का पदभार ग्रहण कर सकते हैं। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने अपनी विदाई से पूर्व पुलिस मुख्यालय में एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को डीजीपी का पदभार सौंपा।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे की कानून व्यवस्था अब शामली के रहने वाले मुकुल गोयल की जिम्मेदारी होगी। यानि मुकुल गोयल यूपी के नए डीजीपी बनाए गए। मालूम हो ​कि एचसी अवस्थी बुधवार को रिटायर हुए। उनके उत्तराधिकारी के रूप में 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल को नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर एडीजी आपरेशन्स, बीएसएफ के पद पर तैनात मुकुल गोयल जल्द ही डीजीपी का पदभार ग्रहण करेंगे। माना जा रहा है कि केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से कार्यमुक्त होने के बाद वह शुक्रवार को डीजीपी का पदभार ग्रहण कर सकते हैं।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने अपनी विदाई से पूर्व पुलिस मुख्यालय में एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को डीजीपी का पदभार सौंपा। इससे पहले वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। मुख्यमंत्री ने अवस्थी के सेवाकाल की सराहना की है।

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 28 जून को हुई संघ लोक सेवा आयोग की बैठक में डीजी स्तर के तीन अधिकारियों का पैनल तय किया था। इस पैनल में शामिल मुकुल गोयल नए डीजीपी के सबसे प्रबल दावेदार के रूप में देखे जा रहे थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को उनके नाम पर सहमति दे दी, जिसके बाद उनकी डीजीपी के पद पर नियुक्ति का आदेश जारी हो गया है। सूबे में करीब डेढ़ वर्ष तक एडीजी कानून-व्यवस्था के अहम पद पर तैनात रह चुके गोयल को विधानसभा चुनाव से पहले डीजीपी बनाए जाने को बेहद अहम माना जा रहा है।

शामली के रहने वाले है मुकुल गायेल

मालूम हो ​कि मुकुल गोयल सपा शासनकाल में दिसंबर 2013 में एडीजी कानून-व्यवस्था बनाए गए थे। मूलरूप से शामली के रहने वाले मुकुल गोयल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में लंबा कार्य अनुभव रहा है।

और उनकी गिनती तेजतर्रार अधिकारियों में होती है। वह एसपी रहते हुए नौ जिलों की कमान संभाल चुके हैं। प्रदेश में वह जालौन, मैनपुरी, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर व मेरठ के एसएसपी तथा आजमगढ़ के हाथरस एसपी रहे।

श्री गोयल ने अपनी पुलिस विभाग में सेवा की शुरुआत बतौर एएसपी, नैनीताल की थी और अल्मोड़ा के एसपी भी रहे। उस समय यूपी और उत्तराखंड का बटवारा नहीं हुआ था। उन्हें बरेली का एसपी सिटी भी बनाया गया था।

एसपी के पद पर रहते हुए उन्हें विजिलेंस, ईओडब्ल्यू व इंटेलीजेंस मुख्यालय का भी अनुभव रहा है। कानपुर, आगरा व बरेली रेंज के डीआइजी रहने के अलावा वह बरेली जोन में बतौर आइजी व एडीजी भी तैनात रहे हैं। यहां वह एडीजी रेलवे, ईओडब्ल्यू व सीबीसीआइडी भी रहे। उनका सेवाकाल फरवरी 2024 तक है।

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें