खुशखबरी: राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार मिलेगा मुफ्त में राशन और तेल

टीम भारत दीप |

मुफ्त में राशन मिलने से ​गरीबों को काफी राहत मिलेगी।
मुफ्त में राशन मिलने से ​गरीबों को काफी राहत मिलेगी।

कोरोना की वजह से गरीबों का जीवन बेपटरी हुआ था। ऐसे में उन्हें जरूरत की चीजों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था ऐसे में सरकार उन्हें मुफ्त में राशन देकर काफी हद तक उनकी मुश्किलें कम कर रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि नवंबर में समाप्त हो रही थी।

लखनऊ। योगी सरकार ने उन लोगों को तोहफा दिया है जो सरकारी खाद्यान्न के हितग्राही है। ऐसे 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन का दोहरा लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री पहले ही अगले वर्ष होली तक मुफ्त राशन का वितरण करने का निर्देश दे चुके हैं।

अब केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाए जाने का निर्णय किया है। इस निर्णय के बाद गरीब और वंचित वर्ग को अनाज के अलावा खाद्य तेल व नमक भी एक माह में दो बार मिलेगा। लाभार्थी परिवारों को एक महीने में 10 किलोग्राम अनाज मुफ्त मिलेगा, जिसमें गेहूं व चावल के साथ दाल, खाद्य तेल व नामक भी अब मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा।

गरीबों को मिलेगी मदद

कोरोना की वजह से गरीबों का जीवन बेपटरी हुआ था। ऐसे में उन्हें जरूरत की चीजों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था ऐसे में सरकार उन्हें मुफ्त में राशन देकर काफी हद तक उनकी मुश्किलें कम कर रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि नवंबर में समाप्त हो रही थी। जिसे प्रदेश सरकार इस वर्ष दिसंबर के अलावा जनवरी, फरवरी और मार्च, 2022 तक जारी रखने का निर्णय कर चुकी है।

अयोध्या में योगी ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन नवंबर को अयोध्या में होली तक मुफ्त राशन का वितरण करने घोषणा की थी। सरकार द्वारा तैयार की गई रूपरेखा के अनुसार, अंत्योदय व अन्य पात्र परिवारों के राशन कार्ड धारकों को दिसंबर से प्रदेश भर की 80 हजार उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

मुफ्त में राशन मिलने से ​गरीबों को काफी राहत मिलेगी। अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत अनुमानित लाभार्थियों की संख्या 1.30 करोड़ से अधिक तथा पात्र परिवारों मे कार्ड-धारकों की संख्या लगभग 13.41 करोड़ से अधिक है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के चौथे चरण के तहत मुफ्त अनाज का वितरण प्रदेश में जारी है। अप्रैल, 2020 में कोविड-19 महामारी की पहली लहर आने के बाद अब तक प्रदेश में पात्र परिवारों में 128 लाख मीट्रिक टन मुफ्त खाद्यान्न का वितरण हो चुका है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें